5th-8th के संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी

By AV NEWS

परीक्षा के अधिभार अंकों का निर्धारण

उज्जैन। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कक्षा 5वीं एवं 8वीं परीक्षा परिणाम के लिए अधिभार के अंक निर्धारित कर दिए है। केंद्र ने तय किया है कि सरकारी स्कूलों में अद्र्ध वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से तैयार कराए जाएंगे। प्राइवेट स्कूल केंद्र द्वारा निर्धारित ब्लूप्रिंट के आधार पर पेपर करेंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा कक्षा 5वीं एवं 8वीं की वार्षिक परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए है। केंद्र द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं, मान्यता प्राप्त अशासकीय व अनुदान प्राप्त शालाओं और डाइस कोड प्राप्त मदरसों में कक्षा 5वीं और 8वीं में अध्ययनरत बच्चों के लिए एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यपुस्तकों एवं पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा कराने के निर्देश दिए है।

इसके साथ ही परीक्षा परिणाम के लिए अधिभार अंक निर्धारित किए गए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए अधिभार अंक 20, वार्षिक परीक्षा लिखित अधिभार अंक 60 और वार्षिक परीक्षा प्रोजेक्ट कार्य के लिए अधिभार अंक 20 निर्धारित किए गए हैं।

अद्र्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य शिक्षा द्वारा निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर तैयार कराए गए प्रश्न-पत्रों और निर्धारित समय-सारणी के अनुसार कराया जाएगा। शासकीय शालाओं के लिए अद्र्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र राज्य स्तर से निर्मित कराए जाएंगे, जबकि अशासकीय शालाएं निर्धारित ब्लू प्रिंट के आधार पर प्रश्न-पत्रों को स्वयं तैयार कराएंगी। वार्षिक परीक्षा में सभी सरकारी स्कूल, मान्यता प्राप्त प्राइवेट तथा अनुदान प्राप्त स्कूलों तथा डाईस कोड प्राप्त मदरसों में पढऩे वाले 5 वीं और 8 वीं में रजिस्टर्ड सभी विद्यार्थियों के लिए कक्षावार, विषयवार निर्धारित कोर्स के अनुसार पेपर राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

Share This Article