CoWIN पोर्टल में बदलाव…मोबाइल नहीं तो वैक्सीन नहीं

By AV NEWS

मोबाइल नहीं तो वैक्सीन नहीं…ओटीपी नम्बर आने के बाद लगेगा टीका

18 से ऊपर की आयु के सभी लोगों के लिए होगा एक ही सेशन

ललित ज्वेल/उज्जैन। केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। यह बदलाव आज से हो जाएगा। इस बदलाव की सूचना प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रसारित की जाने वाली है। ताकि कल सुबह प्रदेश में जहां भी टीकाकरण हो,वहां सुपरवायजर तक यह सूचना पहुंच जाए और उसी अनुसार कार्य किया जा सके। सूचना के अभाव में कोविन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण में सुपरवायजर्स को परेशानी आएगी।

जो महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है,उसे इसप्रकार से जाना जा सकता है-

कल से 18+ और 45 से अधिक आयुवालों के अलग-अलग सेशन नहीं होंगे। एक ही आयुवर्ग मानते हुए 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लिए कॉमन सेशन होगा। इस कॉमन सेशन में 18+ के सभी आयु वर्ग के लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा।

कल से जिसके पास मोबाइल फोन होगा,केवल उसी को टीका लग सकेगा। यदि किसी के पास मोबाइल फोन नहीं है,तो अपने परिचित को अपने साथ लाना होगा। क्योंकि रजिस्ट्रेशन करने के बाद मोबाइल फोन पर ओटीपी नम्बर आएगा,15 सेकण्ड में नम्बर नहीं आने पर कोविन पोर्टल पर प्रोसिड विदाउट ओटीपी लिखा आएगा। तब इस ऑशन से आगे बढ़ सकेंगे और टीका लगाने हेतु रजिस्टर्ड हो सकेंगे। ओटीपी आने के बाद पुन: वही मोबाइल नम्बर पोर्टल पर डाला जाएगा। तभी लाभार्थी उक्त सेशन में शामिल हो पाएगा।

कल से टीकाकरण हेतु लाभार्थी द्वारा किसी भी डाक्यूमेंट का उपयोग केवल एक ही बार किया जा सकेगा। उस डाक्यूमेंट का वह दोबारा से उपयोग नहीं कर सकेगा। इसे पोर्टल नहीं स्वीकारेगा।

इनका कहना है

इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.के सी परमार से चर्चा की गई तो उन्होने कहाकि उन्हे अभी-अभी ये निर्देश प्राप्त हुए हैं। कल जिले में जहां-जहां टीकाकरण होना है,उनके सहित सभी केंद्रों के सुपरवायजर्स को यह संदेश भेजा जा रहा है।

Share This Article