Diabetes के मरीज करे इन जूस का सेवन

By AV NEWS

डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल में रखना ही मुश्किल भरा टास्क होता है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं तो ब्लड शुगर का स्तर काफी बढ़ सकता है.इससे शरीर में कई अन्य तरह की समस्याएं हो सकती हैं. वहीं डायबिटीज में फलों से तैयार जूस भी न पीने की सलाह दी जाती है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा कम और शुगर की अधिकता होती है. इसलिए जूस के बजाए ताजे फ्रेश फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है.लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे जूस बताएंगे कि जिनको आप पीने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहेगी. चलिए जानते हैं.

करेला जूस

करेला जूस डायबिटीज मरीजों के लिए काफी बेहतरीन जूस माना जाता है यह जूस शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करके रखती है. करेले में एंटी-डायबिटीज गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी होते हैं. इसलिए आप रोजाना करेला का जूस पी सकते हैं.

आंवला जूस

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आंवला असरदार जूस है शुगर में इसके पीने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस लें. इसमें एक चुटकी ह्लदी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसका सुबह शाम सेवन करें.रोजान इस जूस को पीने से आपके शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

पालक का जूस

शुगर रोगियों को पालक के जूस का सेवन करना चाहिए. पालक में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

लौकी का जूस

डायबिटीज से परेशान लोग लौकी का जूस भी पी सकते हैं.इसके सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. साथ ही यह वजन को भी कंट्रोल में रखता है. अगर आप शुगर के साथ-साथ बढ़ते वजन से परेशान हैं तो लौकी का जूस पिएं.

Share This Article