Health Tips: इस तरीके से कभी न खाएं नमक वरना, समय से पहले आ जाएगा बुढ़ापा

By AV NEWS

नमक एक ऐसी चीज है, जिसे अगर थोड़ा सा भी कम या ज्यादा कर दिया जाए तो सब्जी का स्वाद गंदा हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि गलत तरीके से नमक खाने से आप जल्दी बूढ़े हो सकते हैं। माना जाता है कि आप अगर अधिक मात्रा में नमक खाते हैं तो समय से पहले आपको बुढ़ापा आ सकता है। बता दे इसके अलावा भी हमारे शरीर में अधिक मात्रा में नमक खाने से दिक्कत बढ़ सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं अधिक मात्रा में नमक खाने के नुकसान।

कैसे करें नमक का सेवन

ज़ाहिर है कि आप नमक के सेवन को ख़त्म नहीं कर सकते लकिन हम इसको रोजमर्रे में कम जरूर कर सकते हैं. जिससे आप अपनी हड्डी गलने और बुढ़ापे को कम बुलावा दे पाएंगे. नमक आपके लिए अच्छा भी होता है और बुरा भी बस शर्त है कि इसको सही मात्रा में लिया जाये. इसका अधिक सेवन आपको हानि पहुंचा सकता है.

दैनिक जीवन में नमक लेने के तरीके

  • पैकेज्ड मीट के बजाय ताजा मीट इस्तेमाल करें. ताज़े मांस में प्राकृतिक सोडियम होता है और यदि कोई खाद्य पदार्थ फ्रिज में दिनों या हफ्तों तक अच्छी तरह से रहता है, तो इसका मतलब है कि सोडियम की मात्रा बहुत अधिक है.
  • ताजे फल और सब्जियां भी चुनें, क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है. डिब्बाबंद और जमे हुए फल भी सोडियम में कम होते हैं.
  • जमी हुई सब्जियां खरीदते समय, “ताजा फ्रोजन” लेबल वाली सब्जियों को चुनें और इसमें अतिरिक्त मसाले या सॉस न डालें.
  • निश्चित रूप से खाद्य लेबल पढ़ना शुरू करें. सोडियम सामग्री हमेशा लेबल पर सूचीबद्ध होती है. कभी-कभी कुछ उत्पादों में उच्च चीनी सामग्री के साथ उच्च सोडियम होता है इसलिए लेबल की जांच करना महत्वपूर्ण है.
  • एक ही खाद्य पदार्थ के विभिन्न ब्रांडों की तुलना तब तक करें जब तक आपको सबसे कम सोडियम सामग्री न मिल जाए, क्योंकि यह एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड में भिन्न होगा.
  • ऐसे मसाले या सीज़निंग का चयन करें जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो जैसे लहसुन के सॉस के बजाय लहसुन का पाउडर चुनें.
  • बाहर खाने से पहले, यह ध्यान रहें कि आप अपने मुंह के स्वाद के चक्कर में अपने शरीर को नुकसान ना पहुंचाएं.
  • उन उत्पादों से सावधान रहें जो विशेष रूप से नमकीन स्वाद वाले होते हैं.
  • यदि आपका रक्तचाप बढ़ा हुआ है, तो सही मात्रा में सोडियम लेना न केवल आपके रक्तचाप को कम कर सकता है, बल्कि रक्तचाप की दवाओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है.
  • एक ऐसा स्वाद है जिसे अनदेखा किया जा सकता है. बहुत कम मात्रा में नमक वाला खाना खाने की आदत डालने में लगभग 6-8 सप्ताह का समय लगता है, लेकिन एक बार यह हो जाने के बाद, आलू के चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ खाना वास्तव में मुश्किल होता है क्योंकि उनका स्वाद बहुत नमकीन होता है. जोकि आपके शरीर के लिए अच्छा भी है.

इन मरीजों के लिए लाभदायक है संतुलित मात्रा में नमक

जानकारी के मुताबित माना जाता है कि आपको संतुलित मात्रा में नमक खाना चाहिए, लेकिन ऐसे लोग जो पेट की दिक्कत या फिर हाई बीपी की दिक्कत से जूझ रहे हैं उन्हें ज्यादा नमक नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों को शरीर में सूजन की समस्या है वो भी संतुलित मात्रा में ही नमक को खाए। बता दे उधर, कई लोग हाई फीवर होने पर भी नमक का सेवन ज्यादा करते हैं, बल्कि ऐसी स्थिति में उनको ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

Share This Article