PM मोदी ने किया 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का उद्घाटन

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (16 अक्टूबर) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर बैंक की दो डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित कीं। वित्तीय समावेश को गहरा करने के लिए, प्रधान मंत्री ने रविवार को देश भर के विभिन्न बैंकों की 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) का उद्घाटन किया, जिनमें से दो जम्मू और कश्मीर बैंक की हैं।

दोनों में से एक श्रीनगर के लाल चौक में एसएसआई शाखा है और दूसरी जम्मू में चन्नी राम शाखा है। केंद्रीय बजट 2022-23 के हिस्से के रूप में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 75 डीबीयू की स्थापना की घोषणा की थी। देश के कई जिलों में भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में।

डीबीयू की स्थापना यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि डिजिटल बैंकिंग का लाभ देश के कोने-कोने तक पहुंचे। सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंक, निजी क्षेत्र के 12 बैंक और एक लघु वित्त बैंक इस प्रयास में भाग ले रहे हैं।

डीबीयू लोगों को विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेगा जैसे कि बचत खाता खोलना, खाता शेष राशि की जांच, पासबुक की छपाई, धन हस्तांतरण, सावधि जमा निवेश, ऋण आवेदन, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन, और बिल और कर भुगतान।

Share This Article