TATA ग्रुप की होगी Bisleri

By AV NEWS

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बिसलेरी इंटरनेशनल को ₹7000 करोड़ में खरीदेगी, इकोनॉमिक टाइम्स अखबार ने गुरुवार को पैकेज्ड वॉटर मेकर के चेयरमैन रमेश चौहान का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और बिसलेरी ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। टाटा कंज्यूमर आज निफ्टी 50 शेयरों में सबसे अधिक लाभ में रहा, जो शुरुआती कारोबार में 2.5% से अधिक बढ़ गया।

टाटा समूह का उपभोक्ता व्यवसाय टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) के तहत है, जो हिमालयन ब्रांड के तहत और हाइड्रेशन सेगमेंट में टाटा कॉपर प्लस वाटर और टाटा ग्लूको जैसे ब्रांडों के साथ पैकेज्ड मिनरल वाटर भी बेचता है।

उद्योग पर्यवेक्षकों के अनुसार, यदि सौदा अंतिम रूप दिया जाता है, तो यह टाटा समूह एफएमसीजी शाखा को तेजी से बढ़ते बोतलबंद पानी खंड में एक बड़ा खेल प्रदान करेगा।

मार्केट रिसर्च और एडवाइजरी TechSci रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारतीय बोतलबंद पानी का बाजार 2.43 बिलियन अमरीकी डॉलर (लगभग ₹19,315 करोड़) से अधिक आंका गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ती डिस्पोजेबल आय, बढ़ती स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता और उत्पाद नवाचार में वृद्धि के कारण इसके 13.25 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “बोतलबंद पानी उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि इसे बाजार में खुले सामान्य पानी की तुलना में अधिक स्वच्छ माना जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और पीने के लिए असुरक्षित है।”

कोका-कोला इंडिया सहित कई कंपनियां अपने ब्रांड किनले, पेप्सिको की एक्वाफिना, पार्ले एग्रो की बेली और इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की रेल नीर के माध्यम से सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करती हैं, लेकिन वे सभी मार्केट लीडर बिसलेरी से पीछे हैं।

टाटा ग्लोबल बेवरेजेज के साथ टाटा केमिकल्स के उपभोक्ता उत्पादों के कारोबार को मर्ज करने के बाद टीसीपीएल का गठन किया गया है, जो मौजूदा श्रेणी में अपने खेल का विस्तार करके और नए क्षेत्रों में उद्यम करके एफएमसीजी श्रेणी में एक मजबूत खिलाड़ी बनने की आकांक्षा रखता है।

अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट में, टीसीपीएल ने कहा, “मजबूत उत्पाद नवाचार, हमारे ब्रांडों को मजबूत करने में निवेश और रणनीतिक अधिग्रहण के साथ, हम एक अग्रणी एफएमसीजी कंपनी बनने की अपनी यात्रा में अच्छी तरह से ट्रैक पर हैं”।

रमेश जे चौहान के नेतृत्व वाली बिसलेरी इंटरनेशनल बोतलबंद पानी के ब्रांड बिसलेरी और स्प्रिंग वाटर वेदिका के साथ सेगमेंट में काम करती है।स्पाईसी, लिमोनाटा, फोंजो और पिनाकोलाडा जैसे ब्रांडों के फ़िज़ी पेय में भी यह मौजूद है।

चौहान ने थम्सअप, गोल्ड स्पॉट, माज़ा और लिम्का जैसे कई सुपर ब्रांड भी बनाए हैं, जिन्हें 1993 में कोका-कोला कंपनी द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था, जब अटलांटा-मुख्यालय वाली कंपनी ने भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश किया था।

Share This Article