अगले 24 घंटे में MP, समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

By AV NEWS

इस हफ्ते के अंत तक देशभर में बढ़ेगी ठंड…

अक्षरविश्व न्यूज . नई दिल्ली:देश में सर्दी ने दस्तक दे दी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु के कई शहरों में रविवार देर रात से बारिश जारी है। इसके चलते इन राज्यों में ठंड बढ़ गई है। राजस्थान में दिन का पारा 8 डिग्री और दिल्ली में 10 डिग्री तक लुढ़क गया है। आईएमडी ने इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढऩे की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना है।

वहीं गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे है। यहां बिजली गिरने से २० लोगों की मौत हो गई। इधर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को तापमान शून्य डिग्री दर्ज किया गया है। इससे एक दिन पहले यहां पर पारा शून्य से एक डिग्री नीचे था।

इंदौर में 24 घंटे में 2इंच बारिश, आज भी आसार

इंदौर में इस बार ठण्ड की बेरुखी आखिरकार रविवार को खत्म हो गई। नवम्बर के आखिरी हफ्ते में इस बार पहली बार गिरे मावठे ने मौसम में ठण्डक घोल दी। बारिश का रुख ऐसा रहा कि रातभर रुक-रुककर बारिश होती रही। इस तरह 24 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। खास बात यह कि इस सीजन में पहली बार दिन का पारा 24 डिग्री पर आया।

एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से मौसम बदला

आईएमडी के मुताबिक, मौसम में यह बदलाव एक साथ चार मौसमी सिस्टम एक्टिव होने से हुआ है। देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है। वहीं, पूर्वोत्तर अरब सागर, सौराष्ट्र और कच्छ तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है। पश्चिमी हवा और पूर्वी हवा में बनी ट्रफ लाइन के बीच टकराव हो रहा है। इसलिए आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है।

Share This Article