Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारआज 3.27 करोड़ रुपए में होगी शहर की सबसे महंगी रजिस्ट्री

आज 3.27 करोड़ रुपए में होगी शहर की सबसे महंगी रजिस्ट्री

केमिकल फैक्टरी के लिए केन्द्र सरकार की कर्नाटक एंटीबॉयोटिक्स ने खरीदी 45 करोड़ में 50 एकड़ जमीन

उज्जैन। धार्मिक नगरी उज्जैन एक बार फिर सुर्खियों में है। क्योंकि उज्जैन विक्रम उद्योगपुरी क्षेत्र में केंद्र सरकार की कंपनी कर्नाटक एंटीबॉयोटिक्स ने 45 करोड़ रुपए में 50 एकड़ जमीन खरीदी है। इसकी रजिस्ट्री आज जिला पंजीयन कार्यालय में होगी। यह शहर में अब तक की सबसे महंगी रजिस्ट्री बताई जा रही हैं। इससे शासन को 3.27 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा।

बता दें कि उज्जैन में केंद्र सरकार की कंपनी कर्नाटक एंटीबॉयोटिक्स विक्रम उद्योगपुरी में केमिकल फैक्टरी लगाने जा रही है। इसके लिए 45 करोड़ रुपए की 50 एकड़ जमीन ली गई है। इस जमीन की रजिस्ट्री के लिए शुक्रवार को जिला पंजीयन कार्यालय में स्लॉट बुक किया गया है। कंपनी की ओर से प्रोजेक्ट प्रभारी विशाल लेले रजिस्ट्री कराएंगे। उज्जैन में जमीन की यह अब तक की सबसे महंगी रजिस्ट्री होगी। उपपंजीयक संदीप घाटपांडे ने इसकी पुष्टि की है।

दरअसल, चीन से आने वाले केमिकल की निर्भरता कम करने के लिए कर्नाटका एंटीबॉयोटिक्स अब इस फैक्टरी में भी सेवन एसीए केमिकल बनाएगी। यह केमिकल दवाइयां बनाने में उपयोग होता है। जो अभी तक चीन से आयात होता है। भारत में इसका उत्पादन अब उज्जैन की विक्रम उद्योगपुरी में होगा।

भारत में उत्पादन शुरू होने से चीन पर निर्भरता कम हो जाएगी। इस श्रेणी के और भी उद्योग यहां आने की संभावना है, रजिस्ट्री के बाद फैक्टरी बनाने का काम शुरू हो जाएगा। निर्माण कार्य के लिए फैक्टरी की ओर से टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है। फैक्टरी एक साल में बनकर तैयार हो जाएगी। कंपनी ने अगस्त 2024 से इसमें उत्पादन शुरू करना तय किया है। पहले चरण में 275 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट होगा। इसमें 3 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर