इंदौर जाने के ऑटो वाले मांग रहे तीन सौ रुपए सवारी और बाइक से देवास छोडऩे का रेट 500…

By AV NEWS

हिट एण्ड रन कानून के विरोध में ड्रायवरों की हड़ताल का दूसरा दिन…बंद रहे ट्रक व बसों के पहिये

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:केन्द्र सरकार द्वारा लागू किये गये नए हिट एण्ड रन कानून के विरोध में ड्रायवरों द्वारा हड़ताल की जा रही है। सोमवार से शुरू हुई हड़ताल से जहां लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा जिसके बाद संभागायुक्त व आईजी ने रात में बैठक आयोजित कर स्थिति का जायजा लेने के साथ ही आमजन के आवागमन, पेट्रोल डीजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ शहर में मैजिक, ऑटो, ई रिक्शा का संचालन सुचारू करवाने के निर्देश भी दिये गये।

रेलवे ने सोमवार को भोपाल के लिये चलाई 2 मेला स्पेशल, आज भी एक ट्रेन रवाना

उज्जैन स्टेशन से भोपाल के लिये जाने वाली दो ट्रेनों जयपुर भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस और दाहोद भोपाल पैसेंजर ट्रेन को 4 जनवरी तक के लिये रद्द किया गया था। रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के मुताबिक रामगंज मंडी से संत हिरदारामदास नगर पर लाइन मिलाने का काम चलने के कारण उक्त दोनों ट्रेनें रद्द की गई थीं। 31 दिसंबर और 1 जनवरी के बीच उज्जैन दर्शन के लिये लाखों यात्री यहां पहुंचे थे इसी बीच ड्रायवरों की हड़ताल भी शुरू हो गई।

इस कारण भोपाल की ओर जाने वाले यात्रियों की संख्या स्टेशन पर लगातार बढ़ रही थी। रतलाम मंडल के अधिकारियों से चर्चा के बाद सोमवार को दो मेला स्पेशल भोपाल के लिये चलाई गई थी। मंगलवार सुबह भी रेलवे स्टेशन पर भोपाल जाने के लिये यात्रियों की भारी भीड़ प्लेटफार्म पर मौजूद थे। सहायक स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि भोपाल के लिये सुबह 10.15 पर मेला स्पेशल चलाई जायेगी। ट्रेन रवाना होने के 30 मिनिट पहले एनाउंस कर दिया जायेगा।

नानाखेड़ा बस स्टैंड सुबह 9.00 बजे

यहां से इंदौर और देवास जाने के लिये बसों का संचालन होता है। नानाखेड़ा थाने के दो पुलिसकर्मी यहां खड़े थे। बसें स्टैंड पर खड़ी थीं और ड्रायवर व क्लीनर भी आपस में चर्चा कर रहे थे। यहां पर आटो और टैक्सी वाहन वाहन भी खड़े थे। आटो वाले से इंदौर जाने की बातचीत की तो उसने कहा कि 300 रुपए प्रति व्यक्ति किराया लगेगा।

अरविंदो चौराहे तक छोड़ेंगे। इसके आगे दूसरे वाहन से जाना होगा। बस स्टैंड के पीछे से देवास की ओर जाने वाली बसों का संचालन होता है। यहां खड़े ऑटो चालकों से देवास जाने की बात की तो उनका कहना था कि देवास तक आटो नहीं जा रहे। बाइक से छोड़ देंगे। एक व्यक्ति का 500 रुपए किराया लगेगा। यहां से टैक्सी वाहन वाले सवारी लेकर देवास की ओर जा रहे थे।

दूसरे राज्यों के लिये वीडियोकोच बसें, किराया मनमाना

देवासगेट के ट्रेवल्स संचालकों ने बताया कि दूसरे राज्यों के लिये वीडियोकोच बसों का संचालन हो रहा है। जब उनसे झांसी जाने के लिये बस की जानकारी मांगी तो एक ट्रेवल्स संचालक ने बताया कि शाम 7.30 बजे इंदौर से बस आयेगी। झांसी जाने का किराया 850 रुपये लगेगा। सामान्य दिनों में उज्जैन से झांसी जाने के लिये वीडियोकोच बस का किराया 400 से 500 रुपये लगता है।

मैजिक, ऑटो, ई रिक्शा का संचालन

सोमवार को हड्रताल करने वाले ट्रक-बस ड्रायवरों द्वारा शहर में संचालित होने वाली मैजिक, ऑटो व ई रिक्शा चालकों को भी हड़ताल में शामिल होने का दबाव बनाकर उनका संचालन बंद कराया जा रहा था जिससे नए वर्ष में उज्जैन दर्शन के लिये आने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि देर शाम पुलिस प्रशासन ने हड़ताल करने वाले ड्रायवरों को चेतावनी दी कि शहर में संचालित होने वाले वाहन चालकों को रोका गया तो कानूनी कार्रवाई की जायेगी इसके बाद मंगलवार सुबह से मैजिक, ऑटो व ई रिक्शा का संचालन सामान्य दिनों की तरह शहर में हुआ।

देवासगेट बस स्टैंड सुबह 8.00 बजे ऐसा था नजारा

सुबह 8 बजे देवासगेट बस स्टैंड पर यात्री औंकारेश्वर और इंदौर जाने के लिये वाहन की तलाश कर रहे थे। उन्हें पता नहीं था कि ड्रायवरों की हड़ताल के कारण बसों का संचालन बंद है। यहीं खड़े टैक्सी कार चालक ऐसे लोगों से औंकारेश्वर जाने का किराया 5000 रुपये मांग रहे थे, जबकि लौटने के भी 5000 रुपये की मांग की गई। हालांकि लोग इतने अधिक किराये में जाने को तैयार नहीं हुए।

वहीं दूसरे वाहन चालक भी लोगों से मनमाना किराया लेकर इंदौर के लवकुश चौराहा तक छोड़ रहे थे। बस स्टेण्ड में ही आगर तरफ जाने वाली बस भी खड़ी थी जिसमें कंडक्टर ने सीधे आगर के यात्रियों को बैठाया। कंडक्टर का कहना था कि रास्ते की सवारी नहीं बैठाएंगे। 150 रुपये किराया लगेगा। बस फुल होने पर यहां से चलेगी। इसमें कितना समय लगेगा यह नहीं पता। सामान्य दिनों में आगर का बस किराया 90 रुपए लगता है। देवासगेट बस स्टैंड पर दूसरे राज्यों से चलने वाली वीडियोकोच बसें रोजाना की तरह पहुंचीं। उज्जैन की सवारी उतारने के बाद इंदौर के लिये रवाना हुईं।

आधे से अधिक पंप खुले कुछ पर पेट्रोल हुआ खत्म….

ड्रायवरों की हड़ताल के कारण सोमवार को जहां पेट्रोल पंप पर वाहन चालकों की लंबी कतारें लगने और लोगों द्वारा जरूरत से अधिक पेट्रोल वाहनों में भरवाने के कारण अधिकांश पंप पर पेट्रोल खत्म हो चुका था। रात में पुलिस के संरक्षण में पेट्रोल-डीजल टैंकरों का संचालन हुआ और आधे से अधिक पेट्रोल पंप पर सुबह पेट्रोल-डीजल लोगों को मिल रहा था जबकि कुछ पेट्रोल पंप पर पेट्रोल उपलब्ध नहीं था वहां सिर्फ डीजल ही मिल रहा था।

Share This Article