उज्जैन: जल्द शुरुआत,’भारत आटा’ मिलेगा

By AV NEWS

महंगाई को काबू में रखने के लिए सरकार बेच रही आटा

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:महंगाई को काबू करने के लिए केंद्र सरकार देशभर में 27.50 रुपए प्रति किलो की कीमत पर ‘भारत आटा’ बेच रही है। उज्जैन में जल्द रिटेल काउंटर की शुरुआत होगी। मोबाइल वैन के जरिए आटा बेचा जाएगा।

नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) ने ‘भारत आटा’ बेचने की शुरुआत की है। भोपाल में रिटेल काउंटर खोला गया, जबकि तीन जगहों पर मोबाइल वैन के जरिए आटा बेचा जा रहा है। उज्जैन समेत प्रदेश के दूसरे जिले इंदौर,जबलपुर और ग्वालियर जल्द ही इसकी शुरुआत हो सकती है। आटा वितरण काउंटर खोले जाएंगे। जहां उपभोक्ताओं को रियायती भाव में आटा दिया जाएगा। बता दें कि एनसीसीएफ ने प्याज के भाव नियंत्रित करने के उद्देश्य से प्याज भी बेचे थे।

एक व्यक्ति को 10 किलो का पैकेट

प्रति व्यक्ति 10 किलो पैक्ड आटा दिया जाएगा। प्रति किलो 27.50 रुपए रेट है। भारत सरकार की भारत आटा योजना के तहत यह व्यवस्था की गई है। एफसीआई से गेहूं लिया गया है। फिर मिलर के जरिए आटे के रूप में यह आम उपभोक्ताओं को कम रेट पर दे रहे हैं।

बाजार में पैक्ड आटा 40 रुपए से ज्यादा

बाजार में खुला और पैक्ड आटे की कीमत अधिक है। पुराने शहर के मुख्य बाजार समेत चक्कियों पर कीमत 32 से 3६ रुपए प्रति किलो तक है। वहीं, ब्रांडेड पैक्ड आटे की कीमत 40-42 रुपए किलो तक है।

गेहूं की बढ़ती कीमत की वजह से लिया फैसला

बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटे की खुदरा कीमत 30-40 रुपए किलो है, तो ब्रांडेड आटा 40-50 रुपए प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है। गेहूं की लगातार बढ़ती कीमत आटे की कीमत में तेजी को देखते हुए सरकार ने सस्ते दाम पर आटा बेचने का फैसला किया है।

190 टन प्याज बेचा
आटे से पहले एनसीसीएफ प्याज भी बेच रहा है। इसकी शुरुआत 30 अक्टूबर को की गई थी। कई शहरों में 25 रुपए प्रतिकिलो के रेट पर प्याज उपभोक्ताओं को दिया गया। सरकार स्तर से प्याज बेचने के बाद फुटकर में प्याज के रेट घट गए। बताया जाता है कि 30 अक्टूबर से अब तक करीब 190 टन प्याज बेचा जा चुका है।

Share This Article