Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारउज्जैन से गुजरने वाली 10 ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का विशेष कोटा...

उज्जैन से गुजरने वाली 10 ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का विशेष कोटा नहीं

गाडिय़ों और यात्रियों की संख्या बढ़ी, लेकिन सुविधाओं में विस्तार नही…

उज्जैन। पश्चिम रेलवे मंड़ल रतलाम का प्रमुख जंक्शन है,लेकिन यहां आवश्यकता अनुसार रेल सुविधाएं नही है। उज्जैन से गुजरने वाली 10 ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का विशेष कोटा नहीं है। बीते कुछ वर्षों में गाडिय़ों और यात्रियों की संख्या बढ़ी, लेकिन सुविधाओं में विस्तार नहीं किया गया है।

यह बात रेल उपभोक्ता परामर्शदाता समिति के सदस्यों ने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोककुमार मिश्र कही। इसके साथी रेल सुविधाओं में विस्तार के लिए मांग पत्र भी दिया।पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) अशोककुमार मिश्र अपने वार्षिक निरीक्षण के अंतर्गत उज्जैन रेलवे स्टेशन आए।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों से भी लंबी चर्चा की। इसके बाद उन्होंने विभिन्न संगठनों से चर्चा की।

रेल उपभोक्ता परामर्शदाता समिति के सदस्य खोजेमा खण्डवावाला ने जीएम मिश्र को अवगत कराया कि उज्जैन से गुजरकर देशभर के विभिन्न हिस्सों को जोडऩे वाली 10 से अधिक ट्रेन ऐसी है, जिनमें उज्जैन से आरक्षण का विशेष कोटा उपलब्ध नहीं है। उज्जैन-फतेहाबाद-इंदौर मेमू का टाईम शेड्यूल सुविधाजनक नहीं है। प्लेटफार्म दिव्यांगजन के लिए उपलब्ध व्हीलचेयर सुविधाजनक नहीं है।

बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे : महाप्रबंधक मिश्र ने कहा उज्जैन में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। इसे लेकर एक वर्ष के भीतर स्टेशन पर सुविधाओं में विस्तार करेंगे। हमारी ओर से प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है। सिंहस्थ 2028 तक कई बड़े बदलाव यहां देखने को मिलेंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर