काल भैरव मंदिर: सभा मंडप की चद्दरें सड़ गई, कभी भी हो सकता है हादसा…

By AV NEWS

दुकानदारों ने किया अतिक्रमण, सफाई भी नहीं हो रही, 17 को निकलेगी सवारी

उज्जैन। काल भैरव मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यहां पर सभा मंडप के नीचे कुछ देर के लिए विश्राम के लिए बैठ जाते हैं। शेड जीर्णशीर्ण हो रहा है जिससे कभी भी हादसा हो सकता है। वहीं दुकानदारों ने भी अतिक्रमण कर लिया है जिससे दर्शनार्थियों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। 16 नवंबर को भैरव अष्टमी पर यहां पर हजारों श्रद्धालु पहुंचेंगे। वहीं अगले दिन सवारी भी निकलेगी।

काल भैरव मंदिर परिसर में बना सभा मंडप काफी पुराना हो गया है। चद्दरें सड़ गई है और जगह-जगह से टूट रही है। इस पर बंदर कूदते रहते हैं। नीचे श्रद्धालु बैठते हैं। ऐसे में कभी भी हादसा हो सकता है। पिछले दिनों विधायक पारस जैन भी मंदिर आए थे उस दौरान पक्का निर्माण करने के लिए अधिकारियों से कहा था लेकिन अब तक इस ओर कोई प्रयास नहीं किए गए। दुकानदारों ने सड़क तक कब्जा कर लिया है जिससे भीड़ अधिक होने पर श्रद्धालुओं को परेशानी होती है। वहीं अब तक सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है। जगह-जगह पर कचरे के ढेर लगे हैं। आज सुबह सुलभ शौचालय के बाहर गंदा पानी फैला हुआ था जिससे आने-जाने वाले परेशान होते रहे।

एसडीएम पाठक ने कहा-सवारी के बाद व्यवस्था में सुधार किया जाएगा

समस्याओं को लेकर एसडीएम कल्याणी पाठक से अक्षरविश्व ने चर्चा की तो उन्होंने बताया कि 17 नवंबर को काल भैरव की सवारी की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मंदिर का निरीक्षण किया। सवारी के बाद यहां की व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। शेड को पक्का किया जाएगा और सड़कों को भी दुरस्त किया जाएगा। अतिक्रमण भी हटाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी के काम शुरू होंगे तक पार्किंग सहित अन्य सुधार होंगे।

Share This Article