Wednesday, February 1, 2023
Homeदेशकेवड़िया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मिले PM मोदी

केवड़िया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव से मिले PM मोदी

केवड़िया (गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में द्विपक्षीय बैठक के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की।

पीएम नरेंद्र मोदी, जो गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं, केवड़िया के एकता नगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में गुटेरेस की उपस्थिति में मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) का शुभारंभ करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, जो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, मोढेरा (गुजरात) में देश के पहले सौर ऊर्जा संचालित गांव और क्षेत्र की अन्य विकास परियोजनाओं का भी दौरा करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपने आगे के गंतव्य के लिए प्रस्थान करने से पहले मोढेरा में सूर्य मंदिर भी जाएंगे।

मिशन लाइफ का उद्देश्य स्थिरता के प्रति लोगों के सामूहिक दृष्टिकोण को बदलने के लिए त्रिस्तरीय रणनीति का पालन करना है। इसमें व्यक्तियों को अपने दैनिक जीवन (मांग) में सरल लेकिन प्रभावी पर्यावरण के अनुकूल कार्यों का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करना, उद्योगों और बाजारों को बदलती मांग (आपूर्ति) के लिए तेजी से प्रतिक्रिया करने में सक्षम बनाना, और स्थायी खपत और उत्पादन दोनों का समर्थन करने के लिए सरकार और औद्योगिक नीति को प्रभावित करना शामिल है। (नीति)।

प्रधानमंत्री 10वें मिशन प्रमुखों के सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जिसका आयोजन 20 से 22 अक्टूबर तक केवडिया में विदेश मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। सम्मेलन दुनिया भर से भारतीय मिशनों के 118 प्रमुखों (राजदूतों और उच्चायुक्तों) को एक साथ लाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर