कैलेंडर लगाने से पहले जान लीजिए इन बातों को

By AV NEWS

नए साल में पाएंगे खूब लाभ साल 2023 का कैलेंडर आप घर में लगाने जा रहे हैं तो आपको वास्तु संबंधी कुछ नियमों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। वास्तु विज्ञान के अनुसार सही दिशा और स्थान पर कैलेंडर लगाकर आप अपने भाग्य को जागृत कर सकते हैं। 2023 का कैलेंडर घर में लगा रहे हैं तो आपको वास्तु के कुछ नियमों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर सही दिशा में नए साल का कैलेंडर लगाया जाए तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। वास्तु विज्ञान के अनुसार, अगर कैलेंडर को सही दिशा में लगाया जाए तो किस्मत को तो जागृत करता ही है, साथ में समस्याओं को भी साल भर दूर रखता है। आइए जानें वास्तु विज्ञान के अनुसार घर में कहां और कैसे कैलेंडर लगाना फायदेमंद होता है।

सबसे पहले करें यह काम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ज्यादातर देखा जाता है कि जल्दबाजी के चक्कर में या किसी वजह से पुराने कैलेंडर के ऊपर ही नया कैलेंडर लगा दिया जाता है। इस वजह से कई दिनों तक पुराने कैलेंडर घर की दिवारों पर लटके रह जाते हैं। वास्तु में पुराने कैलेंडर का लटका रहना अच्छा नहीं माना जाता, यह आपके जीवन में प्रगति के अवसरों को कम करता है। साथ ही इससे भविष्य की रूपरेखा भी प्रभावित होती है और नए साल में नए कार्य करने के लिए ऊर्जा की कमी महसूस होती है। इसलिए पुराने कैलेंडर को दीवार से हटा देना चाहिए और नए साल के नए कैलेंडर को घर में लगाना चाहिए।

इस दिशा में लगाएं नए साल 2023 का कैलेंडर

वास्तु के अनुसार, नए साल 2023 के कैलेंडर को हमेशा घर के उत्तर, पश्चिम या पूर्वी दीवार पर लगाना सही माना जाता है। घर, ऑफिस या दुकान आदि जैसे स्थलों पर इन दिशाओं में नए साल का कैलेंडर लगाएंगे तो जीवन में तरक्की बनी रहती है और साल भर परेशानियां भी दूर रहती हैं। कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से मुखिया का स्वास्थ्य सही नहीं रहता है और यह उसकी प्रगति में बाधा बनता है।

इस दिशा में कैलेंडर लगाने से मिलते अच्छे अवसर

सूर्योदय की दिशा पूर्व है इसलिए अगर आप उगते हुए सूरज की तस्वीर वाला कैलेंडर पूर्व दिशा में लगाएंगे तो यह दिशा आपके लिए अच्छे अवसर लेकर आएगी और उन्नति का मार्ग भी प्रशस्त होता है। साथ ही पूर्व दिशा लगाया कैलेंडर संतान के जीवन में भी प्रगति के द्वार खोलता है।

उगता सूरज या खुशहाली से जुड़ा होना चाहिए कैलेंडर

कैलेंडर हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिसकी पृष्ठों में उगता सूरज या खुशहाली से जुड़ा हुआ हो। कभी भी हिंसक जानवर, दुखी चेहरों की तस्वीरें आदि जैसी तस्वीर वाले कैलेंडर को नहीं लगाना चाहिए। यह घर में नेगेटिव एनर्जी लाते हैं, इसलिए ऐसे किसी कैलेंडर को घर में नहीं लगाना चाहिए। नए साल का कैलेंडर हरा, नीला सफेद, गुलाबी और लाल रंग का होना चाहिए। ऐसे रंग के कैलेंडर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

इस दिशा में कैलेंडर लगाने से होता है धन आगमन

वास्तु में उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा मानी जाती है। इसलिए सुख-समृद्धि और धन आगमन के लिए नए साल 2023 में उत्तर दिशा में हरियाली, फव्वारा, विवाह संबंधी तस्वीरें, युवा जीवन की तस्वीरों वाला कैलेंडर लगाना उत्तम माना गया है। ग्रीन व सफेद रंग का कैलेंडर उत्तर दिशा में लगाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

यहां वहां ना लगाएं वरना स्वास्थ्य पर असर

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, कभी भी मुख्य दरवाजे पर या दरवाजे के सामने कैलेंडर नहीं दिखना चाहिए। यदि घर दक्षिणमुखी हो तब तो इस बात का विशेष ख्याल रखें कि मुख्य दरवाजे पर कैलेंडर नहीं लगाया गया हो। कैलेंडर को गलत दिशा में रखने से आपकी तरक्की भी रुक सकती है। हमें कभी भी दरवाजे के पीछे कैलेंडर को नहीं लटकाना चाहिए, यदि ऐसा किया जाता है तो इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और उम्र में कमी होती है।

Share This Article