Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारचलते स्कूली वाहन के व्हील की डिस्क टूटी.. बाल-बाल बचे बच्चे…

चलते स्कूली वाहन के व्हील की डिस्क टूटी.. बाल-बाल बचे बच्चे…

आरटीओ के फिटनेस टेस्ट की फिर खुली पोल…

चलते स्कूली वाहन के व्हील की डिस्क टूटी.. बाल-बाल बचे बच्चे…

आरके बंसल इंटरनेशनल स्कूल की दुर्घटनाग्रस्त गाड़ी का बीमा दो साल से नहीं

उज्जैन।स्कूल वाहनों की फिटनेस जांच के नाम पर आरटीओ द्वारा अभियान महज दिखावे के लिए चलाया जाता है। यह आरटीओ की लापरवाही का आलम कि छोटे-छोटे बच्चों से भरे एक चलते स्कूली वाहन की व्हील डिस्क टूट गई। शुक्र है कि वाहन नियंत्रित हो गया,वरना गंभीर हादसा हो जाता। खास बात कि वाहन का बीमा दो साल पहले ही खत्म हो चुका है और पंजीयन भी स्कूल के नाम पर नहीं है।

शहर/जिले में अनेक स्कूली वाहन हैं जो बिना फिटनेस जांच के ही दौड़ रहे है। स्कूल बसों व वैन के संचालन के लिए कड़े नियम पर संचालक व आरटीओ ध्यान नहीं देते हैं। इसका उदाहरण सामने आ गया। घटना गुरुवार दोपहर की है। आरके इंटरनेशनल स्कूल के वाहन एमपी 39 पी 0428 के अगले व्हील की डिस्क टूट गई। वाहन में 10 से 10 बच्चे सवार थे। दोपहर को करीब २ बजे वाहन जब घासमंडी चौराहे से लक्ष्मीनगर की ओर जा रहा था कि व्हील ने वाहन का साथ छोड़ दिया।

भयभीत बच्चे नाम भी नहीं बता पाए

वाहन में 4 से 6 साल की उम्र के 10 से 12 बच्चें सवार थे। एकाएक दचके से वाहन के रूकने के कारण बच्चें दशहत में आ गए। उन्हें समक्ष नहीं आ रहा था कि आखिर क्या हुआ। दर के मारे कुछ बच्चें तो रौने लगे। वाहन में सवार स्टाफ ने सभी को उतारकर एक स्थान पर बैठाया। बच्चें इतने डर गए कि वे अपना नाम और कक्षा भी नहीं बता पा रहे थे।

गाड़ी का पंजीयन किसी ओर के नाम

आरटीओ के व्हीकल डीटेल ऐप के अनुसार आरके इंटरनेशनल स्कूल के लिए चल रही दुर्धटनाग्रस्त गाड़ी एमपी 39 पी 0428 का पंजीयन भी किसी राजेंद्र सिंह तंवर के नाम है। इसका बीमा 27 -11 -2020 को समाप्त हो चुका है। ऐसे में सवाल यह कि जिस वाहन का दो साल से बीमा नहीं हुआ वह शहर की सड़क पर बैखौफ दौड़ाया जा रहा है।

साफ है कि आरटीओ फिटनेस के नाम पर रस्म अदायगी करता है। किसी घटना के बाद जांच का शोर मचाया जाता है। प्रकरण शांत होने पर मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है। शहर में कई स्कूल बसें भी ऐसे हैं जिनमें यातायात संबंधी नियमों का पालन नहीं हो रहा है। इसके बावजूद लापरवाही बरकरार है।

संचालकों को घटना की जानकारी नहीं

घटना के संबंध में आर के बंसल इंटरनेशन स्कूल के संचालक डॉ. राजेन्द्र बंसल से संपर्क किया गया तो फोन अटेंड करने वाले उनके सहयोगी ने बताया कि डॉक्टर साहब ऑपरेशन थियेटर में व्यस्त है। दोपहर के बाद बात हो सकेगी। वहीं स्कूल के दूसरे संचालक श्याम बंसल से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि मैं पारिवारिक कार्य से धार में हूं। घटना की मुझे जानकारी नहीं है।

आरटीओ का मोबाइल बंद

घटना और स्कूली वाहनों की फिटनेस की जांच संबंध में आरटीओ संतोष मालवीय से संपर्क किया,लेकिन गुरुवार शाम से शुक्रवार सुबह तक उनका मोबाइल स्वीच ऑफ रहा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर