देश की पहली रैपिड ट्रेन को PM MODI ने हरी झंडी दिखाई

By AV NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। वे ट्रेन में बैठकर साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन तक जाने वाले हैं। इस दौरान वे कुल 34 किलोमीटर का सफर तय करने वाले हैं। 21 अक्टूबर से इसमें आम लोग भी सफर करने लगेंगे।

उद्घाटन के बाद PM वसुंधरा सेक्टर-आठ के मैदान पर जाएंगे। जहां जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हिंडन एयरबेस पर मौजूद रहेंगे। PM रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के साथ बेंगलुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी एरिया में चलाई जाएगी। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है, जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है।इसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा।

ये अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेगी। यानी कुल-मिलाकर इसे हम बुलेट ट्रेन का ट्रेलर मान सकते हैं।

Share This Article