Sunday, February 5, 2023
Homeउज्जैन समाचारनगर निगम की एमआईसी सदस्यों के प्रभार तय....

नगर निगम की एमआईसी सदस्यों के प्रभार तय….

तीन महत्वपूर्ण विभाग उत्तर विधानसभा के पार्षदों को

उज्जैन। मेयर इन कौंसिल (एमआईसी) के पांच सदस्यों के प्रभार तय कर दिए गए है। इसमें तीन महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी उज्जैन उत्तर क्षेत्र के पार्षदों को दी गई है। महापौर मुकेश टटवाल ने एमआईसी के सदस्यों को विभाग आवंटित कर दिए हैं। इसमें योगेश्वरी राठौर को राजस्व विभाग, दुर्गा चौधरी को यातायात एवं परिवहन विभाग, रजत मेहता को विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग, शिवेंद्र तिवारी को जल कार्य एवं सीवरेज विभाग और सुगनबाई वाघेला को शहरी गरीब उपशमन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है।

योगेश्वरी राठौर दूसरी मर्तबा एमआईसी मनोनीत की गई है। इस बाद भी उन्हें राजस्व विभाग दिया गया है। खास बात यह कि एमआईसी के 5 सदस्यों में ३ तीन उज्जैन उत्तर विधानसभा में आने वाले वार्ड के पार्षद है और तीनों को महत्वपूर्ण विभाग का प्रभार दिया गया है।

यह है विभाग के काम

राजस्व: संपतिकर, जलकर के साथ सभी प्रकार के कर, किराए और राजस्व वसूली।

यातायात एवं परिवहन : शहर में यातायात नियमों के पालन के लिए पुलिस से समन्वय कर कार्य मसलन पार्किंग, संकेतक और सड़क-चौराहों की मार्किंग आदि।

विद्युत एवं यांत्रिकी: स्ट्रीट लाइट, वर्कशॉप, विभिन्न मशीनरी, प्लांट की निगरानी, संधारण आदि।

जल कार्य एवं सीवरेज: शहर की जलप्रदाय व्यवस्था-जलशोधन प्लांट के इंतजाम, निर्माणधीन सीवरेज की निगरानी।

शहरी गरीब उपशमन: गरीबों के विभिन्न योजनाओं, शासन-नगर निगम की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन।

उज्जैन : स्वच्छता अभियान में लापरवाही : निगम के 16 नोडल अधिकारियों का वेतन रोकने के आदेश दिए

उज्जैन। स्वच्छता अभियान से जुड़े नोडल अधिकारियों को काम में लापरवाही भारी पड़ी है। संबंधित वार्ड और प्रतिदन की बैठक में अनुपस्थित रहने पर १६ नोडल अधिकारियों का अगस्त माह का वेतन रोकने के आदेश जारी हुए हैं। नगर निगम के स्वच्छता अभियान से जुड़े लापरवाह नोडल अधिकारी कार्रवाई के दायरे में आएंगे। अपर आयुक्त आदित्य नागर ने आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें स्पष्ट लिखा है कि अभियान से जुड़े नोडल अधिकारी संबंधित वार्ड और ग्रांड होटल की रोजाना की बैठक में उपस्थित नहीं होते हैं। यह कर्तव्य के प्रति लापरवाही है। अगस्त में 4 दिन से अधिक अनुपस्थित रहने वाले नोडल अधिकारियों का अगस्त माह का वेतन आगामी आदेश तक जारी नहीं करने के आदेश दिए गए हैं।

कर्तव्य पर यह रहते थे गैर हाजिर:

सौम्या चतुर्वेदी, साहिल मैदावाला, आनंद भंडारी, प्रफुल्ल सिंह चौहान, अभिषेक यादव, हैदरअली, आशीष सोलंकी, राज शर्मा, आकाश श्रीवास्तव, उपेंद्र पंवार, जितेंद्रसिंह जादौन, अनुशिता जैन, निर्झर शुक्ला, पवन कुमार, मनोज खरात, आदेश परिहार।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर