माध्यमिक शिक्षा मंडल का खास फैसला

By AV NEWS

10वीं-12वीं परीक्षा कॉपियों पर लगेगा बारकोड, नहीं पता चलेगा रोल नंबर

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का लेकर कई बदलाव किए हैं। माशिमं ने कॉपियों की गोपनीयता बनाएं रखने के लिए खास फैसला लिया है। इसके तहत 10वीं और 12वीं परीक्षा की कॉपियों पर बारकोड लगेगा। इससे कॉपियों पर अंकित रोल नंबर का पता नहीं चलेगा।

दरअसल, मंडल परीक्षा में नकल और गड़बडिय़ों को रोकने के लिए परीक्षा व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। कुछ वर्षों पहले तक परीक्षा कॉपियों पर लिखे रोल नंबर पर स्टीकर लगा दिया जाता था, लेकिन इसमें भी गड़बड़ी हो जाती थी। इस बार मंडल नया प्रयोग करने जा रहा है। इस बार मूल्यांकन केंद्र में जमा हो रही कॉपियोंं के रोल नंबर पर बारकोड स्टीकर लगाकर स्कैन किया जाएगा, ताकि कापी का पूरा रिकॉर्ड सहेजा जा सके। मूल्यांकन के बाद इसी बारकोड को दोबारा स्कैन कर प्राप्तांक मार्कशीट पर लिखे जाएंगे।

मंडल से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं के अब तक कुछ पेपर हो चुुके हैं। दशहरा मैदान कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में बने मूल्यांकन केंद्र में पहले उज्जैन जिले के परीक्षा केंद्रों की कापियां जमा होगी। यहां पर हर एक कापी के रोल नंबर के ऊपर बारकोड चस्पा कर मूल्यांकन के लिए अन्य जिले में भेजा जाएगा। माशिमं द्वारा तय की गई एजेंसी के कर्मचारी मूल्यांकन केंद्र आएंगे और कापी के रोल नंबर के ऊपर बारकोड चस्पा करेंगे। अन्य जिले से आने वाली कापियों को मूल्यांकन उज्जैन में दशहरा मैदान कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल होगा। बारकोड से छेडख़ानी होने पर मूल्यांकनकर्ता पर कार्रवाई होगी।

10 लोगों की टीम आएगी

कॉपियों पर बारकोड लगाने के लिए भोपाल से निजी एजेंसी की आठ से 10 लोगों की टीम दशहरा मैदान कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल स्थित मूल्यांकन केंद्र पहुंचेगी। इसके बाद सभी प्रश्न-पत्र होने तक टीम यहां रहकर कॉपियों पर बारकोड लगाकर डाटा तैयार करेगी।

Share This Article