Thursday, February 2, 2023
Homeउज्जैन समाचाररेलवे रिजर्वेशन के लिए मोबाइल साथ लेकर जाना होगा

रेलवे रिजर्वेशन के लिए मोबाइल साथ लेकर जाना होगा

रेलवे रिजर्वेशन के लिए मोबाइल साथ लेकर जाना होगा

मशीन में मोबाइल नंबर डालने पर एसएमएस के जरिये मिलेगा नंबर

उज्जैन। रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर अधिकांश समय भीड़ लगने के कारण लाइन को लेकर विवाद होते हैं इसके मद्देनजर अब रेलवे प्रशासन द्वारा एक मशीन स्थापित कर दी गई है जिसमें मोबाइल नंबर डालते ही एसएमएस से लोगों को नंबर प्राप्त हो रहा है।

पहले ऐसे होता था रिजर्वेशन….. पहले रिजर्वेशन कराने के लिये लोगों को भीड़ अधिक होने पर लाइन में लगना होता था। एक टिकिट विंडो सीनियर सिटीजन, रियायती टिकिट, दिव्यांगों के लिये निर्धारित थी जबकि अन्य टिकिट विंडो पर महिला व पुरुष की अलग-अलग लाइन लगवाई जाती थी। भीड़ अधिक होने की स्थिति में लोगों को घंटों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। वहीं कई बार व्यक्ति के लाइन से बाहर होने और फिर लाइन में खड़े होने की स्थिति पर विवाद भी होते थे।

सभी के लिये एक ही नियम: पूर्व में महिलाओं और वीआईपी, रियायती रिजर्वेशन टिकिट के लिये अलग से विंडो निर्धारित थी लेकिन एसएमएस सिस्टम लागू होने के बाद डिस्प्ले में वेटिंग नंबर के साथ विंडो नंबर भी दिखता है जहां पर महिला, पुरुष, वीआईपी और रियायती टिकिट बनवाने वाले अपना नंबर आने पर रिजर्वेशन करवा सकते हैं।

अब ऐसे हो रहा रिजर्वेशन

वर्तमान में रेल विभाग द्वारा रिजर्वेशन ऑफिस में एक मशीन लगाई गई है। इस मशीन में व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है।

मोबाइल नंबर डालते ही व्यक्ति के मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होता है जिसमें उसका वेटिंग नंबर लिखा होता है। यहीं पर एक बड़ा डिस्प्ले बोर्ड भी लगा है जिसमें एसएमएस से प्राप्त नंबर प्रदर्शित होते हैं। जिसे रिजर्वेशन कराना है उसे लाइन बनाकर खड़े रहने की जरूरत नहीं होती। वह डिस्प्ले में अपना नंबर देखकर विंडो पर जाकर रिजर्वेशन करवा सकता है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर