सर्दियों में वजन कम कैसे करें? जानें

By AV NEWS

सर्दियों के मौसम में वजन कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल का काम है. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो ये सबसे ज्यादा फेमस मिथ है. वजन कम करने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा होता है. वो कैसे? ये जान लेना चाहिए. सर्दियों के मौसम में आलस और बेहिसाब लगने वाली भूख की समस्या सामने आने लगती है. हालांकि जैसे ही तापमान में गिरावट आती है वैसे ही वाक, जिम और योग करने की सबसे ज्यादा जरूरत बढ़ जाती है.

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग बाहर निकलने से बचते हैं और ज्यादा खाना खाते हैं. साथ ही पानी भी कम पीते हैं और कम पसीना बहाते हैं. जिससे वजन बढ़ने लगता है. देखा जाए तो ज्यादातर लोग भी इस बात से सहमत होते हैं कि सर्दियों में वजन कम करना मुश्किल होता है.

सर्दियों में वजन कम कैसे करें?
इस मौसम में हलवे, लड्डू, गजक जैसी चीजों से भले ही दूर रह पाना मुश्किल हो. इसके बाद भी वजन कम किया जा सकता है. ठंड के मौसम में डायजेशन तेज हो जाता है. सर्दियों में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए शरीर ज्यादा कैलोरी को बर्न करता है. अगर आप शारीरिक रूप से खुद को सक्रिय रखते हैं तो इस समय वजन कम किया जा सकता है.

1. थोड़ी सी हेल्दी डाइट और कुछ शारीरिक गतिविधियों से सर्दियों के दौरान आसानी से अपना वजन किया जा सकता है. जिसके लिए ये उपाय काम आ सकते हैं.

2. सर्दियों में बाहर जाने का मन नहीं है तो घर पर ही वर्कआउट करने की कोशिश करें. हफ्ते में तीन से चार बार वर्कआउट करके वजन कम किया जा सकता है.

3. सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

4. हाई ग्लाइसेमिक्स इंडेक्स, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट लें. ध्यान रखें खाने में शुगर, ब्रेड, अनाज और पास्ता जैसी चीजें शामिल ना करें.

5. अपनी डाइट में , पनीर, दाल, दही, पनीर और साबुत अनाज के साथ सब्जियों को शामिल करें. इसके अलावा फाइबर के लिए मौसमी फलों का सेवन करें.

6. सर्दियों के मौसम के दौरान एक मुट्ठी मेवे को स्नैक्स को रूप में खा सकते हैं.

7. हलवा, लड्डू और पट्टी जैसी चीजों को सुभ या दोपहर में खाने के रूप में ले सकते हैं. लेकिन खाना खाना के बाद मिठाई के रूप में इसका सेवन न करें.

तो कुछ इन तरह के उपायों की मदद सर्दियों के मौसम में कोई भी अपना वजन आसानी से कम कर सकता है.

Share This Article