Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारसीएम राइज स्कूल परिसर में आ रहा सब्जी मंडी के शौचालय का...

सीएम राइज स्कूल परिसर में आ रहा सब्जी मंडी के शौचालय का पानी, निराकरण के दिए निर्देश

कलेक्टर जाल सेवा निकेतन का निरीक्षण करने पहुंचे तो स्टाफ ने बताई पीड़ा

उज्जैन। कलेक्टर आशीष सिंह ने बुधवार को सीएम राइज जाल सेवा निकेतन शासकीय उमावि का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि उक्त विद्यालय को सीएम राइज स्कूल घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर ने विद्यालय के परिसर में पहुंचकर वहां के प्राचार्य से सीएम राइज स्कूल के तहत दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही विभिन्न कक्षाओं में पहुंचकर वहां शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाये जाने की पद्धति का अवलोकन किया।

विद्यालय स्टाफ द्वारा निरीक्षण के दौरान जानकारी दी कि विद्यालय के समीप नगर निगम की सब्जी मंडी के शौचालय का पानी कई बार परिसर में आ जाता है। कलेक्टर सिंह ने इसका तुरंत निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्माणाधीन दिव्यांग बालक और बालिकाओं के होस्टल और खेल मैदान का अवलोकन किया। बच्चों को पढ़ाने के लिये शिक्षकों की ट्रेनिंग निरंतर आयोजित की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान कक्षाओं और भवन के रख-रखाव और साफ-सफाई की कलेक्टर द्वारा प्रशंसा की गई। उन्होंने इस गुणवत्ता को निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिये। विद्यालय में अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में पढ़ाई करवाई जा रही है। वर्तमान में सीएम राइज स्कूल पुराने भवन में संचालित किया जा रहा है। शीघ्र ही इसे नये भवन में शिफ्ट किया जायेगा। नये भवन का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। यह जल्द ही बनकर तैयार होगा।

जिले में आठ सीएम राइज स्कूल

कलेक्टर ने कहा कि उज्जैन जिले में कुल आठ सीएम राइज स्कूल हैं। इनमें से एक विद्यालय में बच्चों को लाने-ले जाने के लिये परिवहन की व्यवस्था प्रारम्भ हो गई है। शेष स्कूलों में अगले 10 से 12 दिनों में परिवहन की व्यवस्था शुरू हो जायेगी। कलेक्टर ने विद्यालय में दी जा रही सुविधाओं और रख-रखाव के लिये स्कूल शिक्षा विभाग की प्रशंसा की और भविष्य में इसे निरन्तर बनाये रखने के लिये कहा। प्रत्येक सीएम राइज स्कूल में कैरियर काउंसलिंग कक्ष बनाया गया है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर