उज्जैन:माधव नगर से आरडी गार्डी मेडिकल सेंटर तक निजी एंबुलेंस का किराया दो हजार रुपए

By AV NEWS

शहर में 108 वाली कुल 13 गाडिय़ां, जबकि निजी 20 से ज्यादा चल रही एंबुलेंस

उज्जैन।कोरोना से संक्रमित मरीजों को उनके घर या अस्पताल से रेफर अथवा कोविड अस्पताल ले जाने के लिए निजी एम्बुलेंस चालकों की ओर से मनमाना किराया वसूला जा रहा है। जबकि हाल ही में प्रदेश सरकार ने एम्बुलेंस के रेट तय कर तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए, बावजूद निजी एम्बुलेंस संचालक आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं। हालात यह है कि अगर किसी की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आ गई और उसे कोविड अस्पताल जाना है, तो वह एंबुलेंस के बिना नहीं जा सकता हैं। इसका फायदा उठाते हुए कई निजी एंबुलेंस वालों ने कोरोना मरीज को 10 से 15 किमी तक ले जाने के लिए दो गुना किराया वसूलना शुरू कर दिया है।

वहीं लोगों के पास भी मुंहमांगा किराया देना के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। वर्तमान समय में शहर में 108 एंबुलेंस की 13 गाडिय़ां कोविड मरीजों के लिए ही दौड़ रही हैं। जिसमें तीन वाईपेप और 10 नार्मल आक्सीजन वाली गाडिय़ां है। जो शासन द्वारा नि:शुल्क चलाई जा रही है, जबकि 20 से 25 निजी एम्बुलेंस चल रही है। जो शासन द्वारा तय किराए से अधिक राशि वसूल रहे है। जब इस बात की पड़ताल में तीन निजी एंबुलेंस चालकों से बात की गई तो सच्चाई कुछ इस तरह सामने आई।

एंबुलेंस चालकों से फोन पर हुई चर्चा में हुआ खुलासा

शासन के सख्त निर्देश के बाद भी शहर में कोरोना मरीजों को लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस वाले मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। इस बात की पड़ताल में अक्षरविश्व ने तीन अलग-अलग निजी एंबुलेंस के चालकों को कॉल किया और मरीज ले जाने की बात की। इसी बातचीत में लिया जा रहा किराया खुलकर सामने आया।

शासन द्वारा निर्धारित रेट: नार्मल ऑक्सीजन के लिए 250 तो विथ वेंटीलेटर ऑक्सीजन एम्बुलेंस का 500 रुपये तय हुआ शुल्क

माधव नगर से आर्डीगार्डी अस्पताल तक 2000 रुपए

रिपोर्टर: कोरोना मरीज को माधव नगर से आर्डीगार्डी ले जाना है। मरीज को नार्मल आक्सीजन पर रखा गया है। कितना किराया लगेगा वहां तक चलने का।

चालक: सावरिया पाटीदार ने कहा 2000 रुपए लगेगा, क्योंकि मरीज नार्मल ऑक्सीजन पर है। यदि वाईपेप मशीन पर होता तो 4500 हजार रुपए लगते।

नानाखेड़ा से माधव नगर अस्पताल तक 1000 रुपए

रिपोर्टर: नानाखेड़ा स्थित घर से मरीज को माधव नगर अस्पताल ले जाना है, कितना किराया लगेंगा।

चालक: राजेश देवतवाल ने बताया कि बिना ऑक्सीजन गाड़ी में लोकल का किराया 800 रुपए लेकिन ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ 150 से 200 एक्सट्रा लगेंगे।

आर्डीगाडी से सीएचएल तक 800 रुपए

रिपोर्टर: आर्डी गाडी से इंदौर रोड सीएचएल अस्पताल चलोंगे। कितना चार्ज लगेंगा।
चालक: कन्हैया परमार ने बताया कि बिना आक्सीजन 800 रुपए और आक्सीजन के साथ 200 रुपए एक्स्ट्रा लगेंगा।

Share This Article