उज्जैन:मामला भस्मार्ती ऑनलाइन पंजीयन में 200 रु. शुल्क लेने का

By AV NEWS

विहिप के मालवा प्रान्त मंत्री बोले – परिषद करेगी आंदोलन

मंत्री यादव बोले- दिल्ली में हूं, उज्जैन पहुंच कर करूंगा प्रशासन से चर्चा

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 11 सितंबर से प्रारंभ किए जा रहे भस्मार्ती दर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीयन करवाने वाले श्रद्धालु को 200 रुपए पंजीयन शुल्क देना होगा। जबकि वीआईपी दर्शन करेंगे तो उन्हे 100 रु. देना होंगे। श्रद्धालुओं से दर्शन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क न लिया जाए, यह मांग विश्व हिंदू परिषद ने की है। मालवा प्रांत मंत्री सोहनजी ने अपने उज्जैन प्रवास पर अक्षर विश्व से चर्चा में कहा कि यदि जिला प्रशासन ने शुल्क वापस नहीं किया तो विहिप द्वारा आंदोलन किया जाएगा।

सोहन जी ने कहा कि भक्त एवं भगवान के बीच आस्था का संबंध होता है। इनके बीच रूपये का संबंध नहीं होता है। पूरे विश्व से श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने आते हैं। दर्शन करना श्रद्धालु का नैसर्गिक अधिकार है। श्रद्धालु अपनी क्षमता से मंदिर की दानपेटी में राशि देता है, जिसका उपयोग मंदिर प्रबंध समिति दैनिक खर्चो में करती है। महाकाल मंदिर में दान इतना अधिक आता है कि दर्शन के रूपये लेना कल्पना से परे है। लेकिन वर्तमान मंदिर प्रबंध समिति ने दर्शन के लिए जो टेक्स निर्धारित कर दिया है, वह न्यायोचित नहीं है। समिति ने मंदिर को व्यावसायिक प्रतिष्ठान बना दिया है। यह हिंदू समाज की आस्था और भावनाओं के खिलाफ है।

आंदोलन करेंगे, मंदिर समिति को शुल्क वापस लेना होगा- जोशी

धर्म जागरण के प्रांत पदाधिकारी कुलदीपक जोशी ने कहाकि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति को शुल्क वापस लेना होगा। मंदिर प्रबंध समिति पूर्व में भी इस प्रकार का प्रयास कर चुकी है, जिसका विरोध किया गया था और समिति को निर्णय वापस लेना पड़ा। उन्होने कहा कि महाकाल मंदिर को व्यावसायिक नहीं होने देंगे। यह करोडो हिंदूओं की भावनाओं के साथ खिलावाड है।

कांग्रेस कार्यकर्ता चुप नहीं बैठेंगे- राय

शहर कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष रवि राय ने कहा कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने पूर्व में भी शुल्क बढ़ाया था और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आंदोलन किया था। एक बार फिर समिति मनमानी पर उतर आई है। कांग्रेस कार्यकर्ता इसका विरोध करते हैं। यदि शुल्क वापस नहीं लिया गया तो आंदोलन किया जाएगा। जनता के बीच पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया जाएगा।

मंत्री यादव बोले- मामला संज्ञान में आया है
इस विषय में उज्जैन दक्षिण विधायक और कैबिनेट मंत्री डॉ. मोहन यादव से चर्चा की तो उनका कहना था की यह मामला संज्ञान में आया है। मैं अभी दिल्ली में हूं, उज्जैन पहुंच कर इस विषय में जिला प्रशासन से चर्चा करूंगा।

Share This Article