उज्जैन : 17 माह बाद स्कूलों में गूंजी बच्चें की किलकारियां

By AV NEWS

पहला दिन होने के कारण संख्या रही कम

उज्जैन। कोरोना संक्रमण की वजह से बंद हुए स्कूल कॉलेजों को पुन: खोलने की प्रक्रिया प्रदेश शासन द्वारा दो माह पहले से शुरू की गई इसी कड़ी में आज से 17 माह से बंद प्राथमिक स्कूलों को भी बच्चों के लिये पुन: प्रारंभ कर दिया गया है। हालांकि पहला दिन होने के कारण स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम रही। शिक्षकों ने बताया कि आने वाले दिनों में बच्चों की संख्या बढऩा शुरू होगी।

कक्षा पहली से लेकर पांचवीं तक के बच्चों की कक्षाएं कोरोना काल से पहले की तरह लगना आज से शुरू हुईं। परिवर्तन यह था कि बच्चों को स्कूल में प्रवेश करते समय हाथ सेनेटाइज कराये गये। मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य था साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी बच्चों से कराया गया। शासकीय प्राथमिक विद्यालय पंवासा में आज कक्षा 1 से 5 तक कुल 45 बच्चे उपस्थित हुए। हालांकि पहले दिन पढ़ाई कार्य शुरू नहीं हुआ यहां बच्चों ने खेलकूद और दोस्तों से मिलने जुलने में निकाला। सुबह 10.30 बजे बच्चे क्लास में तो पहुंचे लेकिन संख्या कम होने के कारण पढ़ाई नहीं हुई।

आधी संख्या ही रहेगी बच्चों की

शासकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक कुल बच्चों की आधी संख्या ही रखी जायेगी। वर्तमान में शासकीय प्राथमिक विद्यालयों की कुल संख्या 1412 है जिनमें 64162 बच्चे अध्ययनरत हैं। स्कूल का समय सुबह 10.30 से 4.30 है। कुछ स्थानों पर दो शिफ्टों में भी सरकारी स्कूल संचालित हो रहे हैं।

Share This Article