उज्जैन:1 को नगर सरकार की शपथ, 4 या 5 अगस्त को सम्मेलन

By AV NEWS

नगर निगम उज्जैन परिषद का गठन इस सप्ताह

उज्जैन।नगरीय निकायों के गठन के संबंध में गजट नोटिफिकेशन होने के बाद अब नगर निगम उज्जैन परिषद के गठन की कवायद चल रही है। पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह और नगर निगम परिषद का प्रथम सम्मेलन एकसाथ आयोजित होना कुछ मुश्किल है। ऐसे में एक अगस्त को शपथ,4-5 अगस्त को प्रथम सम्मेलन संभावित है। शपथ समारोह का निर्णय आज शाम तक मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद संभव है।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की सहमति मिलते से ही उज्जैन नगर निगम के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय हो जाएगी। फिलहाल जो संकेत मिले हैं, उसके अनुसार एक अगस्त का दिन शपथ के लिए तय किया जा सकता है। इस संबंध में बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान वर्षो से भगवान महाकाल की श्रावण मास में निकलने वाली सवारी शामिल होते है।

मुख्यमंत्री भगवान महाकाल की तीसरी सवारी में 1 अगस्त सोमवार को शामिल हो सकते है। हालांकि यह अभी तय नहीं हुआ है,लेकिन माना जा रहा है कि सोमवार को सीएम उज्जैन आते है,तो नगर निगम का शपथ समारोह भी इसी दिन हो सकता है।

पहले शपथ,फिर सम्मेलन
शपथ ग्रहण समारोह भव्यता के साथ आयोजित करने की योजना है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ संगठन के पदाधिकारी और सरकार के कई मंत्री इस मौके पर मौजूद रहेंगे। वहीं पार्षदों की शपथ भी इसी दौरान कराई जाएगी। ऐसी स्थिति में इसी नगर निगम का सम्मेलन मुश्किल है।

दरअसल प्रथम विशेष सम्मेलन में नगर निगम अध्यक्ष और अपील समिति के चार सदस्यों का भी नियम और प्रक्रिया अनुसार चुनाव होगा। यह प्रक्रिया लगभग दिनभर की है। ऐसे में प्रारंभिक तौर पर विचार किया गया है कि एक अगस्त को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने के बाद 4-5 अगस्त को विशेष सम्मेलन आहुत कर निगम अध्यक्ष पद के लिए चुनाव करा लिए जाए।

नगर सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कहां होगा, अभी तय नहीं हुआ। बारिश को देखते हुए किसी बड़े स्थान पर पानी से बचाव के इंतजाम के साथ यह कार्यक्रम करना होगा। बारिश को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह कवर्ड कैम्पस में करना होगा, इसको लेकर बड़े स्थान पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि नगर निगम के पहले विशेष सम्मेलन की अध्यक्षता कलेक्टर द्वारा की जाएगी।

Share This Article