उज्जैन:16 वर्षीय बालक केडी पैलेस पर डूबा, 4 दिन में दो मौत

By AV NEWS

यहां आठ तैराकों की ड्यूटी फिर भी हो रही डुबने की घटनाएं

उज्जैन।पिछले दिनों से हो रही रिमझिम बारिश के बीच शिप्रा नदी का जलस्तर बढऩे के साथ ही केडी पैलेस के कुंडों के ऊपर से पानी बह रहा है। लोग यहां घूमने और पिकनिक मनाने के लिये बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। होमगार्ड और सिंधिया ट्रस्ट द्वारा 4-4 तैराकों की ड्यूटी लगाई गई है बावजूद इसके पिछले 4 दिनों में एक ही स्थान पर दो लोगों की गहरे पानी में डूबने से मृत्यु हो गई। खास बात यह कि कुंड के आसपास व नदी की ओर खतरे वाली जगह पर सूचना के बोर्ड तक नहीं लगाये गये हैं।

मुंबई के बालक का पैर फिसला और गहरे पानी में डूब गया

हंजला पिता फारूख खान 16 वर्ष निवासी वर्ली मुंबई 5 दिनों पहले आगर नाका पर रहने वाले मामा रफि उल्ला पिता मकबूल के घर अपनी मां सकीना के साथ आया था। रफिउल्ला ने बताया कि हंजला 10 वीं की परीक्षा देने के बाद अपनी मां के साथ उज्जैन घूमने आया था। गुरुवार को परिवार में कार्यक्रम था इस कारण सभी लोग व्यस्त थे। हंजला कब अपने दोस्तों के साथ केडी पैलेस गया किसी को नहीं पता। यहां हंजला कुंड के आखिरी में गिरते पानी के बीच बनते झरने के पास पहुंचा और काई से पैर फिसलने के कारण गहरे पानी में गिर गया। उसके साथ नाबालिग दोस्त भी था उसे कुछ समझ नहीं आया और वह घर लौट आया लेकिन किसी को कुछ नहीं बताया।

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया घटना के समय बचाने वाला कोई नहीं था
जिस समय हंजला गहरे पानी में डूबा उस दौरान यहां पर हर्ष शास्त्री और सिद्धार्थ दोनों निवासी इंदिरा नगर अपने मोबाइल से सेल्फी ले रहे थे। हर्ष शास्त्री ने बताया कि जिस समय हंजला गहरे पानी में डूब रहा था तो शोर मचाया, उसके साथी बालक को परिजनों को फोन लगाने को भी कहा लेकिन उसने फोन नहीं लगाया। हम भागकर भुट्टे बेचने वालों के पास गये। घटना बताई व पुलिस के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि होमगार्ड वाले सूर्यमंदिर में बैठे हैं। उन्हें खबर दी बाद में तैराकों ने हंजला का शव नदी से बाहर निकाला।

सोशल मीडिया से परिजनों को पता चला
हंजला के मामा रफिउल्ला ने बताया कि हम लोग परिवार के कार्यक्रम में व्यस्त थे। शाम 7 बजे सोशल मीडिया पर पुलिस ने फोटो डाले थे। रिश्तेदारों ने हंजला का शव देखकर शिनाख्त की और फिर भेरूगढ़ पुलिस से संपर्क किया। रफिउल्ला के अनुसार उसके साथ गये युवकों ने घर लौटने के बाद भी किसी को सूचना नहीं दी थी।

रविवार को इसी जगह डूबा था छात्र
रविवार को आरडी गार्डी में नर्सिंग का छात्र भी इसी जगह मोबाइल से फोटो खिंचवाने के चक्कर में डूब गया था। उसकी गहरे पानी में डूबने से मौके पर मौत हुई थी बावजूद इसके पुलिस, होमगार्ड, प्रशासन, सिंधिया ट्रस्ट और नगर निगम के अफसर किसी ने भी पर्यटकों की सुरक्षा के प्रयास शुरू नहीं किये। के.डी. पैलेस पर 4 होमगार्ड और 4 सिंधिया ट्रस्ट की ओर से तैराकों को तैनात किया गया है। इसके अलावा भेरूगढ़ थाने के जवानों की ड्यूटी भी लगाई जाती है बावजूद इसके लोगों के डूबने की घटनाएं हो रही हैं। खास बात यह कि के.डी. पैलेस के खतरे वाले पाइंटों पर सूचना बोर्ड तक नहीं लगाये गये हैं।

Share This Article