कई बीमारियों से आराम दिलवाएगी हरी इलायची, जानें सेहत को है कई Benefits

By AV NEWS

इलायची को भारत में मसाले के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत का एक अत्यधिक सुगंधित मसाला है जो भारतीय व्यंजनों और अधिकांश मिठाइयों में एक आवश्यक घटक बन गया है। एक प्राचीन भारतीय विरासत का हिस्सा, छोटी इलाइची जिसे आमतौर पर इलायची के रूप में जाना जाता है, इसकी सूची में स्वास्थ्य लाभों की अधिकता है जो मानव शरीर तक विस्तारित करने में सक्षम है।

इलायची व्यापक रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, वजन घटाने में सहायता, अवसाद से लड़ने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और कई अन्य लाभों के बीच उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए जानी जाती है। आश्चर्य नहीं कि प्राचीन इतिहास में और साथ ही आयुर्वेद के समय-परीक्षणित अभ्यास में, इसे “मसालों की रानी” कहा जाता है। आज, इसकी बहुत अधिक मांग के कारण, इलायची दुनिया भर में केसर और वेनिला के बाद तीसरा सबसे महंगा मसाला है

पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत

इलायची पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने और रोकने के लिए बहुत अच्छी है। इसके अलावा, यह पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी अच्छा है। इलायची का ठंडा प्रभाव मसाला होते हुए भी एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही इलायची गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों जैसे अपच, मतली, उल्टी, पेट दर्द और ऐंठन के इलाज में भी मदद कर सकती है।

सर्दी-खांसी और गले की खराश से आराम

मौसम बदलने पर या किसी तरह के संक्रमण की वजह से अक्सर लोग सर्दी-खांसी की चपेट में आ जाते हैं। कमजोर इम्युनिटी क्षमता वाले लोग बहुत जल्दी सर्दी की चपेट में आते हैं। सर्दी होने पर गले में खराश होने लगती है। इलायची का सेवन खांसी और गले की खराश से आराम दिलाने में फायदेमंद होता है। यही कारण है कि खांसी और सर्दी-जुकाम दूर करने की सबसे प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि सितोपलादि चूर्ण में भी इलायची मौजूद होती है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

इंडोल्स और सिनेओल जैसे एंटी-ट्यूमरजेनिक यौगिकों का खजाना होने के कारण, इलायची हानिकारक मुक्त कणों को प्रभावी ढंग से नष्ट कर देती है, शरीर में उनके संचय को रोकती है और स्वस्थ ऊतकों को संरक्षित करती है। इलायची की लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि जीवन के बाद के वर्षों में कैंसर की संभावना को कम करती है।

सांसों की बदबू से लड़ता है

इसकी प्रबल सुगंध और रमणीय सार के अलावा, इलाइची में जीवाणुरोधी यौगिकों का विशाल भंडार होता है। ये मुंह की दुर्गंध पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं और दांतों की स्वच्छता में सुधार करते हैं। भोजन के बाद इलायची की कुछ कलियां चबाएं, इससे मुंह में ताजगी आती है और सांसों की दुर्गंध दूर होती है। यह अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस और तपेदिक सहित कई श्वसन स्थितियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

सूजन से लड़ने में मदद करती है

इलायची एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो सूजन से लड़ने में मदद करती है और कोशिकाओं को और नुकसान से बचाती है। चूंकि सूजन नियंत्रण में है, इसलिए यह आपको पुरानी बीमारियों से राहत दिला सकती है। फिर भी, आप हर दिन लगभग 3mg इलायची का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।

मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करता है

अपने आश्चर्यजनक एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के लिए जानी जाती हैं इलायची प्रणाली में इंसुलिन उत्पादन में उल्लेखनीय सुधार करके मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करती है। इस मीठे स्वाद वाले मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों का खजाना भी होता है, जो मधुमेह के मामलों में स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में सहायता करता है।

खराब बैक्टीरिया से लड़ता है

यह एंटीऑक्सिडेंट और अन्य बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुणों से भरपूर है, और यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका मौखिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। इस प्रकार मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इलायची के बीज चबाने से मुंह के पीएच स्तर को प्रभावी ढंग से संतुलित करने के लिए जाना जाता है, जिससे गंभीर गुहाओं और यहां तक ​​कि मसूड़ों की बीमारियों के विकास को रोका जा सकता है।

Share This Article