करवा चौथ से लेकर दिवाली तक, जानें नवंबर में कब कौन सा त्योहार पड़ रहा है

By AV NEWS

नवंबर के महीने में कई महत्वपूर्ण त्योहार पड़ रहे हैं. नवंबर को त्योहारों का महीना भी कह सकते हैं. त्योहारों की शुरुआत करवा चौथ के साथ होगी इसके बाद दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा जैसे त्योहार आएंगे. आइए जानते हैं कि किस तारीख को कौन सा त्योहार पड़ रहा है.

  • करवा चौथ का त्योहार 4 नवंबर, बुधवार को मनाया जाएगा. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की दीर्घायु और उनके स्वस्थ्य जीवन के लिए व्रत रखती हैं. करवा चौथ हर साल यह व्रत कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन पड़ता है.
  • रमा एकादशी का व्रत 11 नवंबर, बुधवार को रखा जाएगा. धार्मिक मान्यता है कि रमा एकादशी पर लक्ष्मी जी  और विष्णु भगवान का पूजन करने से धन वर्षा और शुभ लाभ की प्राप्ति होती है.
  • धनतेरस का त्योहार 13 नवंबर, शुक्रवार को पड़ रहा है. कार्तिक माह (पूर्णिमान्त) की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस तिथि को धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है. भगवान धन्वन्तरि चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परंपरा है.
  • दीपावली भारत के सबसे बड़े और सर्वाधिक महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. दीपावली दीपों का त्योहार है. आध्यात्मिक रूप से यह ‘अन्धकार पर प्रकाश की विजय’ को दर्शाता है. दीपावली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 14 नवंबर शनिवार के दिन मनाया जाएगा.
  • दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का त्योहार मनाया जाता है. इस वर्ष 15 नवंबर रविवार को यह त्योहार मनाया जाएगा. गोवर्धन पूजा में गोधन यानी गायों की पूजा की जाती है. शास्त्रों में बताया गया है कि गाय उसी प्रकार पवित्र होती जैसे नदियों में गंगा. गाय को देवी लक्ष्मी का स्वरूप भी कहा गया है.
  • 16 नवंबर को भाई दूज पड़ेगा. भाई दूज पर्व, भाई-बहन के पवित्र रिश्ते और स्नेह का प्रतीक है.
  • इस साल छठ पर्व 20 नवंबर को मनाया जाएगा. छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिंदू पर्व है. सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है.
  • देव उठनी एकादशी 25 नवंबर को है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से उठ जाते हैं जिससे शुभ कार्यों का फिर से आरंभ हो जाता है.
  • शुक्ल प्रदोष व्रत 27 नवंबर को है. हिंदू धर्म में प्रदोष और एकादशी व्रत का विशेष महत्व होता है. हर माह में दो प्रदोष व्रत और दो एकादशियां जरूर आती हैं. प्रदोष भगवान शिव को समर्पित होने वाला व्रत है.
  • 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा कहते हैं. इसे ‘त्रिपुरी पूर्णिमा’ भी कहते हैं क्योंकि इस दिन महादेव जी ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का संहार किया था.
Share This Article