खूबसूरत दिखने के लिए अपना रहे हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स, इस्तेमाल से पहले पढ़ें

By AV NEWS

कुछ प्रोडक्टस ऐसे होते हैं जिनके इस्तेमाल से पहले जान लेना जरूरी है.
खूबसूरती के बजाए उनके इस्तेमाल से नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है.

चेहरे की खूबसूरती से बढ़कर आज के दौर में कुछ भी नहीं है. इसके लिए कई तरह की क्रीम, महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. मगर ये भी जान लें कि चेहरे की खूबसूरती को फीका करने के लिए साधारण सामान कौन से हैं. जिनका इस्तेमाल आपको आए दिन करना पड़ता है और आपको खुद भी पता नहीं होता है कि उसका नुकसान क्या है.

गर्म पानी का भाप

चेहरे पर गर्म पानी से भाप ज्यादा लेना उसकी त्वचा को खराब करता है. इसलिए हफ्ते में एक बार या महीने में दो बार से ज्यादा चेहरे पर भाप नहीं लेना चाहिए.

नींबू

नींबू में ज्यादा मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है. उसका चेहरे पर ज्यादा इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक होता है. इसलिए कोई भी ब्यूटी का नुस्खा जिसमें नींबू का इस्तेमाल किया जाए उसे हफ्ते में दो बार ही चेहरे पर लगाएं.

हेयर स्पे

हेयर स्प्रे करते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि चेहरे पर उसके छींटे न पड़ें. क्योंकि उसमें ताकतवर केमिकल पाया जाता है जो चेहरे की त्वचा को प्रभावित करता है. जिससे त्वचा के संक्रमित होने का खतरा रहता है.

बॉडी लोशन

बॉडी लोशन सिर्फ बॉडी पर लगाना चाहिए. चेहरे पर भूलकर भी उसका इस्तेमाल न करें. चेहरे की त्वचा नाजुक होती है और बॉडी लोशन में मोस्चेराइजर ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल होता है. ये त्वचा के छिद्रों में पहुंचकर उसे नुकसान पहुंचाता है.

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली को शरीर पर इस्तेमाल किया जाए, चहरे पर नहीं. क्योंकि ये चेहरे की त्वचा को ऑयली बना देता है. साथ ही इससे त्वचा के छिद्रों में धूल, मिट्टी भी जमने की आशंका रहती है.

Share This Article