गर्मी के मौसम में स्किन की इस तरह करे देखभाल

By AV News

गर्मी के मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। समर सीजन में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए ज्यादातर लोग मलाई का इस्तेमाल करते हैं। मलाई हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह न सिर्फ स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं, बल्कि स्किन को सॉफ्ट भी बनाती है।

गर्मी में धूप के कारण स्किन की टैनिंग से छुटकारा दिलाने में भी मलाई काफी फायदेमंद होती है। लेकिन मलाई को अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले आपको कई जरूरी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। ताकि आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से खुद को बचा पाएं।

अपनी त्वचा को करें साफ अपनी स्किन पर मलाई लगाने से पहले, आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन पर मौजूद किसी भी तरह की गंदगी, जमी हुई मैल या मेकअप को हटाने में मदद मिलेगी। जिससे मलाई आपकी स्किन में ज्यादा प्रभावी ढंग से काम कर पाएगी।

पैच टेस्ट अपने चेहरे या शरीर पर मलाई का इस्तेमाल करने से पहले, मलाई का पैच टेस्ट जरूर कर लें। ताकि आपको यह पता चल सकें कि इससे आपको किसी तरह की एलर्जी है या नहीं। अगर पैच टेस्ट में मलाई के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर किसी तरह का इंफेक्शन, रेडनेस हो रही है तो आप मलाई का उपयोग न करें।

ताजी मलाई का करें इस्तेमाल अपनी स्किन पर मलाई के अच्छे रिजल्ट के लिए हमेशा फ्रेस मलाई का ही प्रयोग करें। पुरानी या खराब मलाई से स्किन में जलन हो सकती है।

हल्के हाथों से करें मसाज कई लोग मलाई को स्किन पर लगाते समय सख्त हाथों का उपयोग करते हैं। लेकिन आप मलाई को अपनी त्वचा पर लगाते समय हल्के हाथों का यूज करें। कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे मालिश करें।

नॉर्मल पानी से साफ करें चेहरा मलाई से अपने चेहरे की मसाज करने के बाद अपनी स्किन को नॉर्मल पानी से साफ करें। गर्म पानी आपकी स्किन को ड्राई कर सकता है।

 मॉइस्चराइज करें अपने चेहरे को मलाई से मसाज करने के बाद स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए स्किन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

Share This Article