गर्मियों में दिखना है फ्रेश तो लगाएं ये होममेड फेस पैक

By AV NEWS

गर्मियों में फ्रेश और गोरी नज़र आने के लिए और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ये  समर स्पेशल फेस पैक लगाएं. गर्मियों में त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है, ऐसे में ये  होममेड फेस पैक आपकी त्वचा को फ्रेश, गोरी और खूबसूरत बना देंगे.

1) अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो टमाटर का पल्प बनाकर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. ये पैक ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट है

2) खूबसूरत त्वचा पाने के लिए चेहरे की सफाई बेहद ज़रूरी है. इसके लिए थोड़े से पुदीने के पत्ते को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

3) 1 ककड़ी को छीलकर कद्दूकस कर लें. इसमें 1 टेबलस्पून शक्कर मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी.

4) इंस्टेंट ग्लो के लिए आधा केला, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून मलाई- तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

5) हेल्दी स्किन के लिए त्वचा को स्क्रब करना ज़रूरी है. इसके लिए बादाम को 3-4 घंटे तक भिगोकर रखें. फिर इसे पीसकर इससे स्किन को स्क्रब करें. आपकी त्वचा गोरी और सुंदर दिखने लगेगी.

6) 1 टेबलस्पून ओटमील में 3 टीस्पून छाछ मिलाएं. इससे सर्कुलर मोशन में चेहरे का मसाज करें. ऐसा करने से त्वचा तुरंत निखर जाती है.

7) यदि आपको सनटैन हो गया है, तो पत्तागोभी की पत्तियों को फ्रिज में ठंडा कर लें, सन टैन से प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए रखें. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए ये उपाय हफ़्ते में दो बार करें. पत्तागोभी सन टैन के लिए बेहतरीन उपाय है.

8) सन टैन अगर ज़्यादा है, तो आइस क्यूब्स को मलमल के कपड़े में लपेट लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. ग्लोइंग और टैन फ्री स्किन के लिए ये सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है.

9) गर्मियों में आंखें लाल हो जाती हैं और उनमें जलन होने लगती है. इसके लिए रोज़ाना आंखों पर वॉटरमेलन यानी तरबूज का पल्प लगाएं या वॉटरमेलन की स्लाइस आंखों पर पांच मिनट तक रखें. आप चाहें तो वॉटरमेलन की जगह ककड़ी का जूस भी लगा सकती हैं. इससे भी आंखों को ठंडक मिलेगी.

10) चेहरे को गोरा बनाने के लिए 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. आपकी स्किन मिनटों में गोरी नज़र आने लगेगी.

Share This Article