गर्मियों में स्किन और हेयर के लिए अपनाये ये TIPS

By AV NEWS

गर्मी में स्किन केयर टिप्स जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में ग्लोइंग स्किन के उपाय ही त्वचा को नई चमक देते हैं. गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय करना हर किसी के लिए जरूरी है. ऐसे में अक्सर लोग स्किन केयर टिप्स फॉर ऑयली स्किन और स्किन की देखभाल के लिए होममेड स्किन केयर टिप्स तलाशते हैं. तो हम आपको बताते हैं इस बारे में. दिन भर की भागदौड़, काम का दबाव और खुद के लिए समय की कमी अक्सर अपना ख्याल न रख पाने की वजहों में शामिल होते हैं. और यह काफी है चेहरे की चमक को कम करने या दिन भर थकान दिखाने के लिए, तो क्यों न रुख किया जाए घर का और वहीं से निकाले जाएं कुछ ऐसे जादूगरी नुस्खे जो आपकी त्वचा को दें लंबे समय तक टिकने वाला निखार…

 स्किन केयर

-दिन में दो बार स्नान करें. इससे आपकी त्वचा पसीने की बदबू और गंदगी से दूर रहेगी, जो त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए सबसे ज़रूरी है.

-नर्म-मुलायम रेशम सी त्वचा के लिए ये नरिशिंग बाथ आज़माएं- 2 टीस्पून नमक, 1 टीस्पून बादाम का तेल और आधा टीस्पून माल्ट विनेगर मिलाकर स्नान से पहले त्वचा पर लगाएं.

-सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा के लिए एसपीएफ 15 से 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

-दिनभर में 8-10 ग्लास पानी पीएं. इससे आपकी त्वचा डीहाइड्रेट नहीं होगी और त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा.

-यदि आपकी त्वचा सूर्य की तेज़ किरणों से झुलस गई है, तो एलोवीरा जेल या एलोवीरायुक्त लोशन लगाएं. इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और सनबर्न जल्दी ठीक होता है.

-दिन में कई बार चेहरे पर ठंडे पानी के छींटें मारें. इससे चेहरे के चिपचिपेपन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा बेहतर ढंग से सांस
ले पाएगी.

-आंखों मेें ख़ूबसूरत चमक और उन्हें जलन से बचाने के लिए आंखों पर ककड़ी का पैक या गुलाबजल में भिगोया हुआ रूई का फाहा 10-15 मिनट तक रखें.

-रूखी त्वचा को कोमल व मुलायम बनाने के लिए प्राकृतिक फल, जैसे- खट्टे फल, आड़ू, अखरोट व नट्स का इस्तेमाल करें.

-यदि आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी है, तो जैतून का तेल व ग्लिसरीन भी लगा सकते हैं.

-चेहरे पर रोज़ वॉटर, ग्लिसरीन और जैतून के तेल से बना फेस पैक लगाएं, यह बहुत असरकारक है.

-यदि आपकी त्वचा नॉर्मल  या कॉम्बिनेशन टाइप की है, तो आधा टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी, आधा टीस्पून चंदन पाउडर, 2 टेबलस्पून रोज़ वॉटर, थोड़ा-सा दूध व चुटकीभर केसर डालकर पेस्ट तैयार करें व फ्रिज में रखकर ठंडा करें. चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में चेहरा धो लें.

-यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो ऊपर बताए गए पैक में मुलतानी मिट्टी न डालें.

-ऑयली स्किन के लिए संतरे या ककड़ी  के गूदे को एक टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पैक तैयार करें. 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

-सप्ताह में एक बार दूध से स्नान करें. बाथ टब में गुनगुना पानी लें और इसमें एक कप दूध, दो चम्मच बादाम का तेल और आधा टीस्पून संतरे का एसेंस डालें. 15 मिनट तक अपनी बॉडी को इसमें डुबोकर रखें.

 हेयर केयर

सबसे पहले तो बालों की सफ़ाई का ख़ास ख़्याल रखें, वरना गर्मियों में पसीने से बाल चिपचिपे और गंदे हो जाते हैं और बालों से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं.

-हेयर सिरम का इस्तेमाल ज़रूर करें. इससे बाल स्वस्थ और शाइनी नज़र आएंगे.

-बहुत ज़्यादा कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें. बालों को हफ़्ते में तीन बार किसी सौम्य शैंपू से धोएं.

-बाहर जाते समय कोशिश करें कि आपके बाल ढंके हुए हों, ताकि सूयर्र् की अल्ट्रावॉयलेट किरणें आपके बालों को नुक़सान न पहुंचा सकें.

-जहां तक हो सके कोशिश करें कि बालों को खुला न रखें. कोई टॉप की हेयर स्टाइल बनाएं या पोनीटेल बनाएं.

-ह़़फ़्ते में कम-से-कम 3 बार बाल ज़रूर धोएं, ताकि बालों में चिपचिपाहट न रहे. यदि आपके बाल ऑयली हैं, तो हर दूसरे दिन बाल धो सकते हैं.

-बालों की जड़ों में नींबू का रस लगाकर 20 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें. डैंड्रफ हटाने का यह सबसे अच्छा उपाय है. इससे सिर को ठंडक भी पहुंचती है.

-सिर में आंवला लगाने से भी बालों की ख़ूबसूरती बढ़ती है. बालों को बार-बार कंघी करें, इससे बालों में जमी धूल-मिट्टी झड़ जाएगी.

-शैंपू का ज़्यादा इस्तेमाल बालों को ड्राई कर देता है, इसलिए अच्छी क्वालिटी का शैम्पू इस्तेमाल करें.

-मेहंदी में नींबू का रस लगाएं, इससे बालों की चमक तो बढ़ती ही है, ठंडक भी मिलती है.

-बालों को न तो गर्म पानी से धोएं और न ही बहुत ठंडे पानी से.

-बालों की पोनी या फ्रेंच नॉट बना लें, इससे बाल मैनेज भी रहेंगे और पसीने से ख़राब भी नहीं होंगे.

Share This Article