जिला अस्पताल से माधव नगर में मरीज रैफर करने में स्टाफ के बीच तालमेल नहीं

By AV NEWS

आईसीयू का निर्माण कार्य चल रहा है, जो जल्द ही पूरा होगा

उज्जैन। शहर में फिलहाल माधव नगर शासकीय अस्पताल में ही मरीजों के लिये आईसीयू की सुविधा है जबकि जिला अस्पताल के दो वार्डों को आईसीयू की सुविधा के अनुसार बनाकर काम चलाया जा रहा है। गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल से माधव नगर रैफर किया जाता है, लेकिन स्टाफ के बीच तालमेल नहीं होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह है माधव नगर अस्पताल की व्यवस्था

माधव नगर अस्पताल में कुल 22 बेड का आईसीयू है। वर्तमान में यहां 11 के करीब मरीज भर्ती हैं। ठंड में हार्ट पेशेंट और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। वर्तमान में यहां आधे ही बेड पर मरीज हैं। अस्पताल स्टाफ से मिली जानकारी के मुताबिक कई बार जिला अस्पताल से माधव नगर रैफर किये जाने वाले मरीज की जानकारी पूर्व से ड्यूटी डॉक्टर को नहीं दी जाती ऐसी स्थिति में गंभीर मरीज को भर्ती करने के दौरान समय बर्बाद होता है। यदि जिला अस्पताल से मरीज रैफर करने की जानकारी पहले से माधव नगर अस्प्ताल के ड्यूटी डॉक्टर को मिल जाये तो मरीज को होने वाली परेशानी से बचाया जा सकता है।

यह है जिला अस्पताल की व्यवस्था

जिला अस्पताल में 10 बेड का आईसीयू पूर्व से बना था लेकिन बारिश सीजन में छत से पानी टपकने के कारण इस आईसीयू में रिनोवेशन आदि कार्य शुरू कराया गया। पीडब्ल्यूडी द्वारा किये जाने वाले कार्य में अनियमितता सामने आने पर काम बीच में ही रुका है। जिला अस्पताल में पहुंचने वाले आईसीयू की जरूरत वाले मरीजों के लिये सी वार्ड में 4 और डी वार्ड में 4 बेड की व्यवस्था की गई है जहां पर ईसीजी, ऑक्सीजन सप्लाय, बायपेप्स मशीन आदि रखी गई है। यदि वेंटिलेटर की आवश्यकता वाले गंभीर मरीज आते हैं तो उन्हें माधव नगर अस्पताल रैफर किया जाता है।

इनका कहना

आईसीयू में निर्माण कार्य चल रहा है जो शीघ्र पूरा हो जाएगा। वर्तमान में दो वार्डों में ऑक्सीजन व ईसीजी आदि की व्यवस्था की गई है। ऐसे गंभीर मरीज जिन्हें वेंटिलेटर की आवश्यकता है उन्हें माधव नगर अस्प्ताल रैफर किया जाता है। वर्तमान में ऐसे मरीज अस्पताल में नहीं आ रहे हैं।
डॉ. पी.एन. वर्मा, सिविल सर्जन

Share This Article