नवरात्रि का छठा दिन: नवरात्रि में छठे दिन मां कात्यायनीकी पूजा विधि

By AV NEWS

शारदीय नवरात्रि का आज छठा दिन है। पंचांग के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है। इस दिन मां दुर्गा के छठे स्वरूप यानी मां कात्यायनी की पूजा और व्रत किया जाता है. मां कात्यायनी सफलता और प्रसिद्धि की प्रतीक हैं। वह सिंह पर सवार देवी हैं, जो चतुर्भुज हैं। उनकी दोनों भुजाओं में कमल और तलवार है। एक हाथ वर मुद्रा में रहता है और दूसरा हाथ अभय मुद्रा में।

ऐसा है मां का स्वरूप

योद्धा-देवी कात्यायनी को मां दुर्गा की सबसे शक्तिशाली अभिव्यक्तियों में से एक माना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि माना जाता है कि इस अवतार ने राक्षस महिषासुर का सफाया कर दिया था। एक शेर पर सवार और चार हाथों से संपन्न, कात्यायनी दो दाहिने हाथों में अभय और वर मुद्रा दिखाती है, जबकि दो बाएं हाथों में तलवार और कमल होता है।

उन्हें कात्यायनी के नाम से जाना जाता है क्योंकि उनका पालन-पोषण कात्या नाम के एक ऋषि ने किया था। किंवदंतियों के अनुसार, ब्रज क्षेत्र में देवी सीता, रुक्मिणी और गोपियों ने देवी कात्यायनी का आशीर्वाद लिया और अपने पसंद के जीवनसाथी की कामना की। इसलिए आज भी अविवाहित लड़कियां उनसे प्रार्थना करती हैं और उनका आशीर्वाद लेती हैं।

ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा

नवरात्रि पर्व के छठे दिन सबसे पहले स्नान और ध्यान कर कलश की पूजा करें और उसके बाद मां दुर्गा और माता कात्यायनी की पूजा करें। पूजा शुरू करने से पहले मां का स्मरण करें और हाथ में फूल लेकर संकल्प लें. इसके बाद उन फूलों को मां को अर्पित करें। फिर माता को कुमकुम, अक्षत, पुष्प आदि अर्पित करें और सोलह श्रृंगार करें।

इसके बाद अपने मनपसंद भोग को शहद पर चढ़ाएं और मिठाई या गुड़हल आदि भी चढ़ाएं।अब माता कात्यायनी की आरती करें और पूजा में भूल व चूक के लिए क्षमा मांगें। आपकी भक्ति और उपासना से माता अवश्य प्रसन्न होंगी और मन मनवांछित फल देगा।

मां कात्यायनी की कथा

मां कात्यायनी से जुड़ी पौराणिक कथाओं के अनुसार कहा जाता है कि ऋषि कात्यायनी की कोई संतान नहीं थी। फिर उन्होंने देवी भगवती से प्रार्थना की और उन्हें अपनी बेटी के रूप में पाने के लिए घोर तपस्या करने लगे। ऋषि की तपस्या से प्रसन्न होकर, देवी भगवती ने उन्हें दर्शन दिए और उनकी मनोकामना पूर्ण होने का आश्वासन दिया। इसके कुछ ही समय बाद महिषासुर नाम के राक्षस ने तीनों लोकों पर अपना आतंक फैलाना शुरू कर दिया।

तब ऋषि कात्यायनी के घर ब्रह्मा, विष्णु और शिव के तेज से मां कात्यायनी का जन्म हुआ। ऋषि कात्यायन की पुत्री होने के कारण उनका नाम कात्यायनी रखा गया। ऐसा कहा जाता है कि देवी के जन्म के बाद, ऋषि कात्यायन ने सप्तमी, अष्टमी और नवमी को 3 दिनों तक माँ कात्यायनी की विधिवत पूजा की और दशमी के दिन, माँ कात्यायनी ने महिषासुर नाम के एक राक्षस का वध किया और तीनों लोकों को अपने से बचाया।

Share This Article