यात्रियों को टिकट नहीं, बोर्डिंग पास मिलेगा

By AV NEWS

आस्था ट्रेन का संचालन IRCTC माध्यम से

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:अयोध्या धाम के लिए चलने वाली आस्था ट्रेन का संचालन आईआरसीटी माध्यम से किया जाएगा। आस्था स्पेशल ट्रेन के लिए यात्रियों को टिकट आरक्षण केंद्र में नहीं मिलेगी। आइआरसीटीसी के जरिए ही बोर्डिंग पास जारी होंगे इस पास से वह ट्रेन में यात्रा करने से लेकर भोजन, बेडरोल और अन्य सुविधाओं को उपभोग कर सकेंगे।

आस्था ट्रेन के लिए पथ और स्टेशन पर पानी व अन्य सुविधा का इंतजाम रेल मंडल करेगा तो वहीं इनकी टिकट, सुविधा और अन्य व्यवस्थाओं का जिम्मा आइआरसीटीसी का होगा। आइआरसीटीसी के जरिए आस्था स्पेशल के कोचों को भव्य सजाया-संवारा जाएगा। इतना ही नहीं इन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को न तो आरक्षण केंद्र से टिकट मिलेगी और न ही ऑनलाइन टिकट लेने की सुविधा होगी।

इन्हें, आइआरसीटीसी के जरिए बोर्डिंग पास जारी किया जाएगा, जो एक निर्धारित किराया शुल्क में होगा। इनके भुगतान के बाद ही ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बोडिंग पास मिलेगा। इस पास से वह ट्रेन में यात्रा करने से लेकर भोजन, बेडरोल और अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। कई ट्रेन के यात्रियों को आस्था स्पेशल में न सिर्फ सफर करने की सुविधा मिलेगी बल्कि उन्हें अयोध्या में रुकने, खाने और घूमने की भी सुविधा दी जाएगी। हालांकि इसके लिए उन्हें आइआरसीटीसी को अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

सिंगल-डबल को नहीं मिलेगा टिकट

अयोध्या जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेनों में कम से कम 15 लोगों के ग्रुप को ही रिजर्वेशन मिल सकेगा। सिंगल-डबल यात्रियों को फिलहाल टिकट नहीं मिलेगा। पहले चरण में इन ट्रेनों को राजनीतिक दल और सामाजिक संगठनों के जरिए बुक किया जा रहा है। इस वजह से केवल ग्रुप रिजर्वेशन लेना होगा। बताया जा रहा है कि किराए की पूरी राशि एक ही राजनीतिक दल या सामाजिक संगठन के माध्यम से चुका दी जाएगी। इसके बाद ट्रेनों के निर्धारित शेड्यूल के अनुसार संबंधित दल,संगठन यात्रियों के ग्रुप की लिस्ट आइआरसीटीसी को उपलब्ध करवा देंगे। यात्रा दिनांक को संबंधित ग्रुप के यात्री आईडी के माध्यम से इनमें यात्रा कर सकेंगे।

तीर्थ दर्शन योजना की तैयारी

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब एमपी सरकार हर संसदीय क्षेत्र से 10 हजार बुजुर्ग श्रद्धालुओं को ट्रेन और प्लेन के माध्यम से अयोध्या भेजकर दर्शन कराने की तैयारी में जुटी है। बीजेपी संगठन के फैसले के बाद प्रदेश के धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। सीएम डॉ. मोहन यादव की हरी झंडी मिलते ही अगले माह इस पर अमल की तैयारी है। प्रदेश सरकार साठ साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अयोध्या में बने श्रीराम मंदिर का दर्शन कराएगी। इन्हें मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत अयोध्या भेजा जाएगा।

Share This Article