उज्जैन:CM शिवराज ने 152 परिवारों को कराया ग्रह प्रवेश

By AV NEWS

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को मक्सी रोड स्थित कानीपुरा में नगर पालिक निगम द्वारा निर्मित की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के एएचपी घटक (भागीदारी में किफायती आवास) के अन्तर्गत मल्टी में निर्मित 152 ईडब्ल्यूएस आवासीय इकाईयों के गृह प्रवेश कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में हितग्राहियों को फीता काटकर गृह प्रवेश कराया गया और आवास की चाबी सौंपी गई।

उल्लेखनीय है कि नवनिर्मित तीन मल्टी में 152 आवास बनाये गये हैं। इनमें से 146 आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश मंगलवार को कराया गया। मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर भगवान गणेश का पूजन-अर्चन किया और हितग्राही को गृह प्रवेश कराया।समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया और महापौर मुकेश टटवाल शामिल हुए। इस मौके पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने माफियाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि प्रदेश में कितना बड़ा दादा पहलवान और भूमाफिया होगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा उसका अवेध साम्राज्य ध्वस्त किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों का भी यह सपना होता है कि उनका भी बड़ा न सही एक छोटा-सा घर हो। उनके इस सपने को पूरा करने के लिये सरकार हमेशा उनके साथ है। ग्रामीण क्षेत्रों में भूखण्ड और शहरी क्षेत्रों में मल्टी में पात्र हितग्राहियों को आवास बनाकर दिये जायेंगे। रोटी, कपड़ा, मकान, इलाज का खर्च, गरीबों के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये फीस सरकार मुहैया करायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब वर्ग के लोगों को प्रति परिवार 10 किलो अनाज नि:शुल्क दिया जा रहा है। हर घर में नल जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचायेंगे। गरीब के मेधावी बच्चों की शिक्षा और उच्च शिक्षा का पूरा खर्च सरकार उठायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन की महिलाओं को भी अलग-अलग रोजगार के अवसर प्रदाय किये जायेंगे। गरीब वर्ग की सभी मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने का काम सरकार द्वारा निरन्तर किया जा रहा है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन के शहीद जवान श्री जितेंद्रसिंह चौहान के माता-पिता को मंच से सम्मानित किया। इसके पश्चात उनके द्वारा तीन हितग्राहियों को मंच से सांकेतिक रूप से आवास की चाबी सौंपी गई।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण महापौर श्री मुकेश टटवाल ने दिया। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिये निरन्तर कार्य किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज हितग्राहियों को रहने के लिये आवास मिल रहे हैं। हम सबके लिये यह बड़े हर्ष का दिन है।

दीनदयाल रसोई योजना के तहत भगवान महाकालेश्वर का भोग प्रसाद नि:शुल्क लोगों को वितरित किया जा रहा है। आगे भी शहर के विकास के लिये निरन्तर कार्य किये जायेंगे और सौगातें आम जनता को प्रदान की जायेंगी। कार्यक्रम का संचालन श्री सत्यनारायण चौहान ने किया और आभार प्रदर्शन श्रीमती कलावती यादव द्वारा किया गया।

मंचीय कार्यक्रम में कहा कि माफियाओं से जमीन छीनकर गरीबों के लिए और भी आवास बनाए जाएंगे। उन्होंने कलेक्टर से पूछा उज्जैन में अभी कितनी एकड़ जमीन कहां पर माफियाओं से छीनी है।

कलेक्टर ने जवाब दिया नीलगंगा और कवेलू कारखाना से 400 एकड़ जमीन माफियाओं के कब्जे से प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जमीन पर जल्दी ही आवास योजना आकार लेगी।मध्य प्रदेश में किसी को भी बिना छत के नहीं रहने दिया जाएगा। गांव वालों को प्लाट दिए जाएंगे और शहर वालों को मकान

उन्होंने विधायक पारस जैन द्वारा स्पोर्ट्स कांपलेक्स बनाने सहित अन्य मांगों को भी मंजूरी दी। सीएम के उद्बोधन से पहले महापौर मुकेश टटवाल ने सीएम से नगर निगम की माली हालत सुधारने के लिए विशेष अनुदान दिए जाने की मांग की। सीएम ने माता मंदिर में सुरक्षाकर्मी संजय सेन और उसके परिवार को 102 नंबर के प्लेट में ग्रह प्रवेश कराया।

Share This Article