बीएलओ 20 से घर-घर जाकर मतदाता का करेंगे सत्यापन

By AV NEWS

विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण चल रहा है। इसी क्रम में मतदाता का सत्यापन किया जाएगा। बीएलओ 20 सितंबर से घर-घर जाकर मतदाता का सत्यापन करेंगे। मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो,इसके लिए कलेक्टर्स को निर्देश जारी किए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 का कार्य चल रहा है। इसके तहत बीएलओ द्वारा 10 दिन तक घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य किया जाएगा। 20 सितंबर से सत्यापन कार्य की शुरुआत होगी यह काम 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान मृत मतदाता और दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी। जांच के दौरान यदि कोई मतदाता मृत या डुप्लीकेट पाया जाता है तो मतदाता सूची से उसका नाम हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

पुलिसकर्मियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण हुआ

निर्वाचन कार्य में लगने वाले पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों के जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सामुदायिक भवन पुलिस लाइन में आयोजित प्रशिक्षण में एसपी सचिन शर्मा के निर्देशन में कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि अवैधानिक तत्वों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रतिबंधात्मक एवं लघु अधिनियम की धाराओं के तहत अधिक से कार्रवाई की जाए।

सेक्टर पुलिस अधिकारी संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का भ्रमण करें। ऐसे व्यक्तियों को चिह्नित किया जाए, जो कि मतदान को प्रभावित कर सकते हैं। उनके विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। स्थाई-गिरफ्तारी वारंट की तामीली, प्रतिबंधात्मक एवं लघु अधिनियम के तहत अधिक से अधिक कार्रवाई की जाए। निर्वाचन कार्य में लगने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को मतपत्र जारी किए जाएंगे। इनके बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में आईपीसी, आरपीएक्ट, सीआरपीसी व स्पेशल लोकल एक्ट के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

Share This Article