अब सिर्फ ढाई फीट की गैलरी…

By AV NEWS

केडी गेट रोड पर सवा करोड़ की लगेगी केबल लाइन

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:केडी गेट रोड चौड़ीकरण के दौरान गैलरी को तोडऩे को लेकर उठे विवाद के बाद तय किया गया है कि चौड़ीकरण की सीमा में आ रहे मकानों के आगे केवल ढाई फीट की ही गैलरी बनाई जा सकेगी। इससे लंबी गैलरी होने पर रहवासी खुद हटा सकेंगे। सुरक्षा के लिए 11 केवी की हाईटेंशन लाइन पर सवा करोड़ की केबल लगाने का खर्चा किया जाएगा।

नगर निगम एक तरफ आर्थिक तंगहाली से जूझ रहा है और दूसरी तरफ खर्च रुकने के नाम नहीं ले रहे। केडी गेट रोड चौड़ीकरण के लिए निगम के अफसर ठीक से योजना तैयार नहीं कर सके और जल्दबाजी में रोड चौड़ीकरण का काम शुरू कर दिया गया। इसके दुष्परिणाम अब सामने दिखाई दे रहे हैं।

पहला यह कि रोड का काम दिसंबर में पूरा करने का टारगेट दिया गया है, लेकिन अभी इसका काम ही चल रहा है। मकानों की गैलरी तोडऩे की कार्रवाई भी विरोध के बाद ठंडी पड़ गई। सूत्रों के अनुसार अधिकारियों को अब नया निर्देश जारी किया गया है, जिसके तहत ढाई फीट की गैलरी ही रखी जा सकेगी। इससे बड़ी गैलरी को तोड़ दिया जाएगा। निगम इसके लिए पहले लोगों से अनुरोध करेगा कि वे ढाई फीट से ज्यादा बड़ी गैलरी को हटा लें।

अंडरग्राउंड डाली जा सकती थी लाइन!

रोड का काम जल्दबाजी में शुरू करने से प्लानिंग में कई खामियां रह गईं। पहला तो यह कि रोड एक जैसी नहीं बन पा रही। इसे भविष्य की दृष्टि से बेहतर और आदर्श रोड बनाया जा सकता था। सेंट्रल डिवाइडर बनाकर दोनों साइड में अलग अलग लेन बनाई जा सकती थी। लाइटिंग भी सेंट्रल कर अंडरग्राउंड लाइन डाली जा सकती थी। अब सवा करोड़ रुपए केबल लाइन पर खर्च किए जाएंगे। इससे बेहतर था कि पहले ही अंडरग्राउंड लाइटिंग का काम किया जा सकता था।

एक माह में कैसे होगा पूरा काम

निगम प्रशासन को यह रोड दिसंबर तक पूरी करनी है, लेकिन जिस धीमी रफ्तार से काम हो रहा, उसे देखते हुए टारगेट समय में काम पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा।

Share This Article