उज्जैन में CM डॉ. मोहन यादव का भव्य स्वागत

By AV NEWS

PM मोदी ने वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर किया विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ

उज्जैन :प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव दूसरी बार अपने गृहनगर उज्जैन पहुंचे । आम जन समर्थकों, पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत की तैयारी की । मुख्यमंत्री की रैली का काफिला करीब सात किलोमीटर की दूरी तय करेगा।मार्ग इस तरह निर्धारित किए है कि सभी जगह कवर हो सके।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. यादव बुधवार को दोपहर में उज्जैन पहुंचे थे, लेकिन वे केवल भगवान महाकाल के दर्शन के लिए ही शहर में आए थे। इसके बाद में भोपाल रवाना हो गए थे। वे शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के बाद आमजन, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का स्वागत स्वीकार करने के लिए शनिवार को एक बार फिर शहर में पहुंचे।डॉ. मोहन यादव के आगमन पर संपूर्ण शहर को ऐतिहासिक तौर पर सजाया गया है।

इतने स्वागत मंच बनाएं गए है कि मंच का सामान कम पड़ गया है। एक समय उज्जैन को संभाग का दर्जा दिया गया था उसके बाद मुख्यमंत्री श्यामा चरण शुक्ल का नगर आगमन हुआ, उस दौरान मुख्यमंत्री शुक्ल का नगर वासियों ने जैसा ऐतिहासिक स्वागत किया था वैसा ही ऐतिहासिक स्वागत शायद आज होने जा रहा है। लोगों को उम्मीद है कि, डॉ.यादव के नेतृत्व में उज्जैन ही नहीं बल्कि मालवांचल का चौमुखी विकास होगा। उज्जैन की गिनती अब मध्य प्रदेश के बड़े शहर के रूप में की जाए यही उम्मीद शहर के निवासी मुख्यमंत्री से लगाए हुए हैं।

स्वागत के लिए सजा शहर

डॉ. मोहन यादव के आगमन पर संपूर्ण शहर को ऐतिहासिक तौर पर सजाया गया है। इतने स्वागत मंच बनाएं गए है कि मंच का सामान कम पड़ गया है। एक समय उज्जैन को संभाग का दर्जा दिया गया था उसके बाद मुख्यमंत्री श्यामा चरण शुक्ल का नगर आगमन हुआ, उस दौरान मुख्यमंत्री शुक्ल का नगर वासियों ने जैसा ऐतिहासिक स्वागत किया था वैसा ही ऐतिहासिक स्वागत शायद आज होने जा रहा है। लोगों को उम्मीद है कि, डॉ.यादव के नेतृत्व में उज्जैन ही नहीं बल्कि मालवांचल का चौमुखी विकास होगा। उज्जैन की गिनती अब मध्य प्रदेश के बड़े शहर के रूप में की जाए यही उम्मीद शहर के निवासी मुख्यमंत्री से लगाए हुए हैं।

सीएम मोहन यादव उज्जैन पहुंचें ।डॉ.यादव का हेलीपेड पर आत्मीय स्वागत किया गया, प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा आगवानी की गई.उनके स्वागत में रैली निकाली जा रही है । सीएम भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शमिल हुए । पीएम नरेन्द्र मोदी वर्चुवली हरी झडी दिखाकर रथ रवाना किये । कार्यक्रम दशहरा मैदान पर हुआ ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़े हैं। वे केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में इस यात्रा का आगाज हुआ है।मध्यप्रदेश में उज्जैन के दशहरा मैदान पर हो रहे राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद हैं। उन्होंने ‘मोदी की गारंटी’ नाम की वैन को हरी झंडी दिखाई।

मप्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत 16 दिसंबर को उज्जैन के दशहरा मैदान से हुई । यात्रा के लिए केंद्र सरकार 366 वैन मप्र को देगी, यात्रा हर पंचायत में जाएगी और शहरों में हर 10 हजार की आबादी पर एक कार्यक्रम होगा। पीएम मोदी ने वर्चुवली हरी झंडी दिखाकर रथ रवाना किये । पीएम ने कार्यक्रम में हितग्राही से वर्चुवली संवाद भी किया ।

दोपहर 4 बजे कार्यक्रम की शुरुआत हुई । पीएम मोदी कार्यक्रम में वर्चुवली जुड़ें। विकसित भारत संकल्प यात्रा की व्यापक तैयारी की गई है। यात्रा के लिए एक रथ तैयार किया गया है, जो कि जन कल्याण की योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाएगा।

यात्रा का समापन 26 जनवरी 2024 को होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री यादव मुख्यमंत्री उज्जैन से शुरू होने वाली यात्रा में शामिल हुए । ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिह्नित हैं। इन्हें लोगों तक पहुंचाना है। यात्रा में स्वास्थ्य मेला व क्रेडिट कार्ड-बैंकों के समन्वय से अलग-अलग स्टॉल भी लगाए जाएं। यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी।

पीएम मोदी के भाषण का अपडेट

मुझे तो गांव से लेकर शहर की झुग्गी तक सरकार की योजनाएं और लाभ पहुंचाने है।

मोदी की गारंटी वाली गाड़ी युवा और नारी दोनों को सशक्त कर रही है। इसका लाभ आप सभी उठाए और भारत को आगे बढ़ाए।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए जो काम बीते 10 वर्षों में हुआ, वह अतुलनीय है। 15 नए शहरों तक मेट्रो सेवा का विस्तार हुआ है। कुल 27 शहरों में मेट्रो चल चुकी है या उस पर काम चल रहा है। इलेक्ट्रिक बसें चलाने पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए गए है।

कोई गरीब झुग्गी में रहने को मजबूर ना हो। इसलिए हमारी सरकार 4 करोड़ से ज्यादा घर बना चुकी है। इसमें से 1 करोड़ से ज्यादा घर शहरी गरीबों को मिले हैं।

मोदी ने वन नेशन वन राशन कार्ड बनाया। अब एक ही राशन कार्ड पर परिवार, गांव हो या शहर राशन ले सकता है।

सरकार जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है।

कोरोना में 20 करोड़ महिलाओं के खातों में हजारों करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। कोरोना की मुफ्त वैक्सीन लगवाई। हर गरीब को मुफ्त राशन की योजना शुरू की।

कोरोना में छोटे उद्योगों को बचाने के लिए लाखों रुपए की मदद भेजी। जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरू हो जाती है।

हमारी सरकार परिवार के सदस्य की तरह आपकी हर चिंता कम करने का प्रयास कर रही है। जब कोरोना का संकट आया तो सरकार ने आपकी मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

विकसित भारत के संकल्प में शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी के लंबे समय तक जो भी विकास हुआ उसका दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा। लेकिन अब छोटे शहरों के विकास पर बल दे रहे हैं।

मैं चौथी बार इस यात्रा में वर्चुअली जुड़ा हूं। मैंने योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद किया। कई विषयों पर चर्चा की।

मेरा आग्रह है कि इस यात्रा का अपने राज्यों में तेजी से विस्तार करें। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के स्वागत की होड़ चल रही है।

आज से मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी यात्रा का आगाज हो गया है। चुनाव के कारण यहां शुरुआत नहीं हुई थी।

मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश के कौने-कौने में पहुंच रही है। यात्रा को एक महीना हो चुका है। ये यात्रा हजारों गांवों के साथ ही डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंची

Share This Article