गर्मियों में इस तरह करें डिनर

By AV News
xr:d:DAGBhfTTG5g:2,j:1022740999228271781,t:24040505

गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों के साथ दिक्कत होती है कि उन्हें कुछ अच्छा नहीं लगता या खाते समय उल्टी जैसा महसूस होता है। ऐसा कई बार ज्यादा गर्मी और गलत खान-पान की वजह से होता है। इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि गर्मी के इस मौसम में खान-पान पर खास ध्यान दिया जाए, खासकर रात के खाने पर।

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात के खाने पर ज्यादा ध्यान की बात कहते हैं। दरअसल, रात को खाना खाने के बाद ज्यादातर लोग तुरंत सोने चले जाते हैं, जिससे अपच की समस्या हो सकती है और फिर उल्टी या जी मिचलाने जैसा महसूस होता है। ऐसे में ये सोचने वाली बात है कि आखिर रात के खाने में क्या खाएं, तो चलिए बताते हैं कि कैसा होना चाहिए डिनर-

गर्मियों में इस तरह करें डिनर

गेहूं के आटे की रोटी

रात के खाने में हमेशा हल्का-फुल्का ही खाना चाहिए, ताकि वो आसानी से पच सके। इसके लिए गेहूं की रोटी को डिनर में शामिल किया जा सकता है। गेहूं के आटे की रोटी खाने से पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होती और ये आसानी से पच भी जाती है। इसके अलावा अगर आप मीठे के शौकीन है, तो आप गुलकंद भी खा सकते हैं।

छाछ रहेगी फायदेमंद

गर्मियों में ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जो शरीर को ठंडक पहुंचाए। इसके लिए डिनर में छाछ को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, रात के समय दही खाना नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन छाछ का सेवन किया जा सकता है। इससे ठंडक मिलने के साथ-साथ पाचन भी सही बना रहता है।

दाल और हरी सब्जियां खाएं

गर्मियों में प्रोटीन-विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की शरीर में कमी न हो, इसके लिए रात के खाने में हरी सब्जियों के साथ-साथ दालों को भी शामिल करना फयादेमंद रहेगा। दाल और हरी सब्जियां हेल्दी होने के साध-साथ हाई फारबर से भरपूर होती है, जो आसानी से पच जाती है।

ओट्स और सलाद

अगर आपको रात में हल्का खाना की चाहत है, तो आप ओट्स और सलाद खा सकते हैं।

फ्रूट सलाद

अगर आपको रात में फलों के सेवन से कोई परेशानी नहीं है, तो आप रात में फ्रूट सलाद भी ले सकते हैं। मीठे के शौकीन है, तो खीर या शीरा भी ले सकते हैं।

लो फैट मिल्क का करें सेवन

रात को खाना खाने के बाद हमेशा दूध जरूर पीना चाहिए। हां, अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से बचना चाहते हैं तो, लो फैट वाला दूध पी सकते हैं। दूध में गुड़ मिलाकर पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। गुड़ वाले दूध से खाना जल्दी पच जाता है और पेट में कब्ज नहीं बनता।

Share This Article