रतलाम-नीमच दोहरीकरण कार्य तेजी से जारी  

By AV NEWS

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर अधोसंरचनात्मक विकास के क्षेत्र में तीव्र गति से कार्य हो रहा है। आमान परविर्तन, दोहरीकरण एवं नई लाइन का कार्य शीघ्रता से किया जा रहा है। मंडल के नीमच- चित्तौडग़ढ़, उज्जैन-देवास- इंदौर तथा राऊ-डॉ. अंबेडकर नगर खंड के कार्य को सफलता पूर्वक पूरा किया जा चुका है।

रतलाम-नीमच लगभग 133 किमी खंड का कार्य लगभग 1095.88 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इस कार्य के लिए इस बार के बजट में फंड लगभग 400 करोड़ रुपए का आवंटन भी किया गया है। इस खंड के कुल 133 किमी में से धौसवास से नामली 11.79 किमी तथा नामली से बड़ायला चौरासी 11.28 किमी अर्थात कुल 23.07 किमी का कार्य पूर्ण होकर दोहरीकृत खंड से ट्रेनों का परिचालन आरंभ किया जा चुका है।

नीमच-रतलाम खंड के दोहरीकरण के तहत अन्य खंडों में भी कार्य शीघ्रता से किया जा रहा। जिसमें नीमच-हरकियाखाल 12.83 किमी तथा हरकियाखाल मल्हारगढ़ 12.45 किमी खंड को शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

कार्य को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के लिए धौसवास-रतलाम, धौसवास-नामली, नामली-बड़ायला चौरासी, बड़ायला चौरासी-ढोढर, दलौदा-ढोढर, मंदसौर-दलौदा, मल्हारगढ़-मंदसौर, हरकियाखाल-मल्हारगढ़ एवं नीमच-हरकियाखाल जैसे छोटे-छोटे खंडों में बांटकर तथा उचित स्तर पर निगरानी के साथ पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल की निर्माण इकाई के कुशल निर्देशन में कार्य का निष्पादन किया जा रहा है।

Share This Article