महाकाल मंदिर में एयरपोर्ट की तर्ज पर लगेंगे बैरियर…

By AV NEWS

भस्मारती में परमिशन के नाम पर फर्जीवाड़ा रोकने की कवायद

इंदौर की कंपनी कर रही तैयारी जगह का चयन, बैरियर की संख्या तय एक माह में कार्य शुरू किया जाएगा

सुधीर नागर|उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में भस्मारती प्रवेश के लिए मंदिर प्रशासन अब नई व्यवस्था की कवायद कर रहा है। एयरपोर्ट की तर्ज पर स्क्रीन बैरियर लगाए जाएंगे, जहां एंट्री कार्ड स्कैन करने पर ही बैरियर अपने आप खुलेगा और बंद होगा। इससे भस्मारती में प्रवेश के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े भी रुकेंगे और दर्शनार्थियों को किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

महाकाल मंदिर प्रशासन इंदौर की एक कंपनी के माध्यम से इस योजना को लागू करने की तैयारी तकरीबन कर चुका है। एक या दो माह बाद इसी व्यवस्था से दर्शनार्थियों का भस्मारती के लिए प्रवेश हो सकेगा। मंदिर प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार कंपनी पहले 10 बैरियर लगाएगी। कुछ बैरियर मानसरोवर द्वार के पास भी लगाने की योजना है।

जिन स्थानों पर बैरियर लगाए जाना है, उनका निरीक्षण हो चुका है और लोकेशन भी निर्धारित कर दी गई है। करीब एक माह में इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि इस योजना का प्रस्ताव पहले मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में भी रखा जाएगा। इसके बाद योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। जल्द ही कंपनी इसका खर्च भी प्रस्तुत करेगी।

भस्म आरती परमिशन के नाम पर धोखाधड़ी की हो रही जांच

आंध्रप्रदेश के दर्शनार्थी सत्यनारायण नागोजी सहित परिवार के लोगों को भस्मारती दर्शन की परमिशन उपलब्ध कराने के नाम पर 14 हजार रुपए लेने के मामले में मंदिर प्रशासन गंभीरता से जांच कर रहा है। मंदिर प्रशासक मृणाल मीना ने बताया इस पूरे मामले की जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट के बाद स्थिति साफ होगी। समिति सदस्य पंडित राजेन्द्र गुरु ने बताया इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए समिति प्रयास कर रही है, लेकिन दर्शनार्थियों को भी सतर्क रहना चाहिए। भस्मारती परमिशन अधिकृत स्तर से ही ली जाए।

एयरपोर्ट जैसे बैरियर की लोकेशन चिह्नित

महाकाल मंदिर और भस्मारती दर्शन के लिए प्रवेश की व्यवस्थाएं बेहतर करने की तैयारी चल रही है। एयरपोर्ट जैसे 10 बैरियर की लोकेशन चिह्नित की गई है। जल्द ही प्रवेश की यह नई व्यवस्था अमल में लाने की कोशिश कर रहे।
मृणाल मीना, प्रशासक महाकाल मंदिर समिति

प्रबंध समिति में होगा विचार

भस्मारती दर्शन में प्रवेश की व्यवस्था सुधारने का काम लगातार किया जा रहा है। स्क्रीन बैरियर लगाने की योजना को पहले प्रबंध समिति में रखेंगे। इस पर स्वीकृति के बाद ही लागू होगी।-नीरजकुमार सिंह, कलेक्टर

Share This Article