अब एयरपोर्ट अथॉरिटी हवाई पट्टी की बनाएगी योजना

By AV NEWS 1

प्रदेश विमानन विभाग ने प्रस्ताव दिल्ली भेजा, जल्द होगा फैसला…

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:अयोध्या की तर्ज पर उज्जैन में एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण) को भेज दिया गया है, जहां से एयरपोर्ट की योजना तैयार होगी। पहले यह काम पीडब्ल्यूडी को सौंपा गया था।

देवास रोड पर दताना में एयरस्ट्रिप को एयरपोर्ट के रूप देने की तैयारी है। प्रदेश विमानन विभाग ने इसका सर्वे कर रिपोर्ट के साथ एयरपोर्ट अथॉरिटी को प्रस्ताव भेजा है। दिल्ली में इसकी योजना तैयार होगी और डीपीआर के बाद तय होगा कि इसे किस स्तर का एयरपोर्ट बनाया जा सकता है।

अभी हवाई पट्टी पर छोटे विमान और हेलिकॉप्टर ही लैंड कर पाते हैं। हवाई पट्टी की 95 एकड़ जमीन उपलब्ध है। यहां का रनवे कोड-ए यानी प्रशिक्षण विमान संचालन के लिए तो उपयुक्त है, लेकिन फ्लाइट की लैंडिंग नहीं हो सकती। मध्यप्रदेश सरकार इसे अयोध्या जैसा एयरपोर्ट बनाने की तैयारी में है।

इसके बनने से महाकाल दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। विमानन आयुक्त चंद्रमौली शुक्ला खुद टीम लेकर इसका सर्वे कर चुके हैं। पीडब्ल्यूडी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन अब डीपीआर बनाने का काम एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा ही किया जाएगा। विमानन विभाग के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया भी तैयार…

सितम्बर 2021 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भगवान महाकाल की अंतिम शाही सवारी में शामिल होने के लिए उज्जैन पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा था की जल्द ही उज्जैन में एयरपोर्ट बनाया जाएगा। विधानसभा में पेश बजट में भी उज्जैन हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में बदलने की बात कही जा चुकी है।

इसलिए दिल्ली भेजा प्रस्ताव…

दरअसल, एयरपोर्ट बनाने के लिए एक्सपर्टएयरपोर्ट अथॉरिटी के पास ही उपलब्ध है। उनके अनुभव के आधार पर ही इसकी डीपीआर बनाई जा सकेगी। इस कारण पीडब्ल्यूडी ने डीपीआर बनाने में असमर्थता व्यक्त की। इसके चलते प्रदेश के विमानन विभाग ने यह प्रोजेक्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी को भेज दिया है। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद ही आगे का काम रफ्तार पकड़ सकेगा। महाकाल लोक बनने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन आ रहे हैं। इसमें हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। अभी उज्जैन से 55 किमी दूर इंदौर एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता है, वहां से टेक्सी या अन्य साधनों से उज्जैन पहुंचना पड़ता है।

दताना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप देने के लिए सर्वे किया जा चुका है। इसका प्रस्ताव एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेज दिया गया है। -चंद्रमौली शुक्ला, आयुक्त विमानन विभाग, मध्यप्रदेश

Share This Article