PM Modi ने लाल किले से किया राष्ट्र को संबोधित

By AV NEWS

देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ पूरे धूमधाम के साथ मना रहा है. इस मौके पर जहां सीमा पर जवान तिरंगा फहरा कर हाई जोश में दिख रहे हैं तो वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से लगातार नौवीं बार तिरंगा फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने वीर सावरकर से लेकर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर तक को याद किया.

लाल किले से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने लाल किले से 82 मिनट तक लोगों को संबोधित करते हुए रिकॉर्ड बनाया. करीब 82 मिनट का उनका संबोधन लाल किले से पांचवां सबसे बड़ा भाषण है.

पीएम ने संबोधन में क्या कहा

पीएम ने आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व के कोने-कोने में भारत का तिरंगा आन, बान, शान से लहरा रहा है. पीएम मोदी ने कहा, आज का ये दिन ऐतिहासिक है. आज नए संकल्प और नई साह के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है. आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है.

हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था जहां के लोगों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो. अपनी जिंदगी न खपाई हो. आहुती न दी हो. आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को, त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है. उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने का अवसर है.

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं. आज नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन है. न सिर्फ हिंदुस्तान का हर कोना बल्कि दुनिया के हर कोने में आज किसी न किसी रूप में भारतीयों के द्वारा या भारत के प्रति अपार प्रेम रखने वाला विश्व के हर कोने में ये हमारा तिरंगा आन-बान-शान के साथ लहरा रहा है.

Share This Article