सुनहरी घाट पर फूटी पाइप लाइन दुरुस्त, कई घरों में नहीं चले नल

By AV NEWS

जहां पाइप ठीक किया उसके सामने वाले घाट पर पाइप से मिल रहा गंदा पानी

हरसिद्धि पाल से राणोजी की छतरी तक अब 2 हजार एमएम की लाइन का प्रस्ताव

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:रामघाट के पास सुनहरीघाट पर गंभीर की मेन राइजिंग लाइन फूटने के कारण बुधवार को दक्षिण क्षेत्र के साथ उत्तर के जिन क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई होना था, उन इलाकों में जलप्रदाय नहीं किया जा सका। इससे कई वार्डों में लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ा। टर्न के अनुसार गुरुवार को उत्तर क्षेत्र में जलप्रदाय किया जाएगा।

सुनहरी घाट पर श्री गेहलोत मेवाड़ा राजपूत समाज धर्मशाला के कॉर्नर पर गंभीर की 700 एमएम की फूटी लाइन को बुधवार सुबह ठीक कर दिया गया। जलकार्य समिति के प्रभारी प्रकाश शर्मा ने सुबह घाट पर पहुंचकर निरीक्षण किया और नाले से बहकर आ रहे पानी को बंद करने का निर्देश भी पीएचई कर्मचारियों को दिया। इसके लिए भी अलग छोटा पाइप डाला जाएगा। तीन दिन से मेन राइजिंग लाइन के फूटने से सिवरेज लाइन भी चोक हो गई थी और प्रदूषित पानी शिप्रा में मिल रहा था। पीएचई ने 10 फीट का पाइप बदलकर लाइन को दुरुस्त कर दिया है। लाइन ठीक करने के बाद जेसीबी से गड्ढा भरा गया और जमीन का समतलीकरण किया गया।

यह है तकनीकी समस्या, 2400 का प्रेशर, 1600 एमएम की लाइन

हरसिद्धि की पाल से राणो जी की छतरी तक सिवरेज का पानी निकासी की लाइन पिछले सिंहस्थ के समय डाली गई थी, लेकिन स्मार्ट सिटी ने हरसिद्धि की पाल तक 2400 एमएम की लाइन डाल दी है। पीएचई कर्मचारियों के अनुसार 2400 एमएम की लाइन का प्रेशर जब 1600 एमएम की लाइन पर पड़ता है तो दबाव बढ़ जाता है। सुनहरी घाट पर जहां से गंभीर की मेन राइजिंग लाइन गुजर रही है, उसी के पास से सिवरेज लाइन भी गुजर रही है। इस तकनीकी समस्या के कारण राइजिंग लाइन का पाइप फूट गया। पीएचई ने अब हरसिद्धि की पाल से राणो जी की छतरी तक 2 हजार एमएम की सिवरेज लाइन डालने का प्रस्ताव शासन को भेजने का मन बनाया है ताकि दोबारा यह स्थिति उत्पन्न न हो सके।

और असर उत्तर में…

इस लाइन के फूटने का असर यह हुआ कि दक्षिण क्षेत्र के साथ उत्तर के जिन वार्डों में पेयजल की सप्लाई बुधवार सुबह होना थी, वह नहीं हो सकी। इससे कई घरों में नल ही नहीं चल सके। इससे घरों में पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया। लोगों को आरओ प्लांट की पानी के केन मंगाकर काम चलाना पड़ा। दरअसल, गंभीर की लाइन का पाइप बदलने के लिए फिल्टर प्लांट से पानी की सप्लाई बंद करना पड़ी। इस कारण सीधे उत्तर क्षेत्र में पानी नहीं पहुंचाया जा सका।

लाइन दुरुस्त

सुनहरी घाट पर फूटी लाइन को दुरुस्त कर दिया गया है। इससे शिप्रा में सीवरेज का गंदा पानी मिलना भी बंद हो गया है। प्रशासन से कहा है कि हरसिद्धि की पाल से राणो जी की छतरी तक 2 हजार एमएम की नई लाइन डाल दी जाए, क्योंकि सिंहस्थ के समय प्रेशर बढऩे से कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।-प्रकाश शर्मा, प्रभारी जलकार्य समिति

Share This Article