फ्रीगंज क्षेत्र में नए ब्रिज के लिए पाइप लाइन सवा करोड़ रुपए में होगी शिफ्ट

By AV NEWS

पीएचई ने एस्टीमेट बनाकर पीडब्ल्यूडी ब्रिज को भेजा, रेलवे की जमीन के लिए हरी झंडी का इंतजार

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:फ्रीगंज में नया ओवरब्रिज नई जगह बनाने की तैयारी तेज हो गई है। अभी इसका नया एस्टीमेट तैयार हो रहा है। इसके लिए रेलवे की जमीन की जरूरत पड़ेगी और पीएचई की मेन राइजिंग लाइन शिफ्ट करना होगी। इस पर सवा करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। पीएचई ने लाइन शिफ्ट करने का खर्चा पीडब्ल्यूडी ब्रिज को भेज दिया है।

फ्रीगंज में तत्कालीन शिवराज सरकार ने इंदिरा गांधी प्रतिमा से महादजी सिंधिया स्कूल के सामने से होकर चामुंडा माता मंदिर चौराहे तक ब्रिज निर्माण के लिए 91.78 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी थी। पीडब्ल्यूडी ब्रिज अब इसकी प्रस्तावित जगह बदलने की तैयारी कर रहा है।

इसके लिए बंद पड़े बिनोद मिल की जमीन की तरफ नए सिरे से ब्रिज बनाने की डीपीआर बनाई गई है। इसके लिए ब्रिज के ऊपर से होकर जा रही 500 एमएम की पीएचई की मेन राइजिंग लाइन शिफ्ट करना पड़ेगी। पीएचई से खर्च का एस्टीमेट मांगा गया था। पीएचई ने सर्वे कर एस्टीमेट भेज दिया है। मेन राइजिंग लाइन के साथ पीवीसी की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन भी शिफ्ट करना पड़ेगी। एस्टीमेट के अनुसार 1 करोड़ 29 लाख रुपए का खर्चा आएगा। यह काम दो से तीन माह में हो सकेगा।

रेलवे की जमीन के लिए स्वीकृति जरूरी

नई जगह ब्रिज बनाने के लिए रेलवे की जमीन पर बने क्वाटर्स तोडऩा पड़ेंगे, क्योंकि ब्रिज इसके ऊपर से होकर ही बनेगा। इसके लिए रेलवे से जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार रेलवे इस जमीन को देने के लिए तैयार नहीं है। इसके लिए सरकार को अपनी ताकत लगाना पड़ेगी। तभी रेलवे की जमीन मिल सकेगी। रेलवे की हरी झंडी मिलने के बाद ही जमीन अधिग्रहण का खर्च सामने आएगा।

नया ब्रिज कहां से कहां तक

चामुंडामाता मंदिर चौराहे की तरफ ब्रिज अब बंद बिनोद मिल के कॉर्नर से शुरू होगा। यह हिस्सा सिविल हॉस्पिटल के सामने आगर रोड पर है।

दूसरा सिरा मौजूदा ब्रिज के फीगंज साइड वाले हिस्से में मक्सी रोड तरफ बनेगा जहां पहले निजी स्कूल चलता था।

इसकी लंबाई करीब 600 मीटर ही होगी। इस कारण निर्माण लागत घट सकती है।

लाइन शिफ्टिंग का एस्टीमेट

1 करोड़ 29 लाख 81 हजार 751 रुपए कुल शिफ्टिंग खर्चा।

800 मीटर लंबी है मेन राइजिंग लाइन की लंबाई

500 एमएम की है मेन राइजिंग लाइन।

Share This Article