Monday, January 30, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनwinter season में फॉलो करें ये टिप्स, रूखी त्वचा दिखेगी खिली-खिली

winter season में फॉलो करें ये टिप्स, रूखी त्वचा दिखेगी खिली-खिली

सर्दियों में हमारी त्वचा थोड़ी रूखी और बेजान हो जाती है। ठंडी हवाएं और मौसम ही त्वचा की नमी के स्तर पर हमला करते हैं और यह त्वचा की चिकनाई और समग्र स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। त्वचा रूखी, रूखी और बेहद शुष्क होने लगती है। जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है और नमी कम होती जाती है, शुष्क त्वचा को एक मील दूर से देखा जा सकता है।

ठंड के महीनों के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना और अपनी दिनचर्या में बदलाव करना बहुत जरूरी है। ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल की ज़रूरतें गर्मियों की त्वचा देखभाल व्यवस्था से पूरी तरह से अलग होती हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है, लेकिन हम सभी को सर्दियों के दौरान परतदार त्वचा बनावट या रूखेपन का सामना करना पड़ता है।

नियमित रूप से पानी पिएं

सर्दियों के दौरान, हम पानी पीने से बचते हैं  हालाँकि, हम अपने शरीर से पानी को कई तरह से बिना एहसास के खो देते हैं। सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं। इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है। सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है। ढेर सारा पानी और ताजा जूस पीना हाइड्रेटेड रहने और खोई हुई नमी को वापस पाने का सबसे अच्छा तरीका है।

मिल्क क्लींजर या दूध से चेहरा साफ करें

दूध एक अद्भुत क्लींजर है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एक अच्छे क्लींजर का काम करता है। आप मेकअप हटाने और सोने से पहले चेहरे को गहराई से साफ करने के लिए दूध आधारित क्लींजर खरीद सकती हैं। यह न केवल गंदगी और जमी हुई मैल को हटाता है बल्कि त्वचा को कोमल भी बनाता है। सर्दियों में यह सबसे अच्छी चीज रहती है। इस क्रिया के लिए आप दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। थोड़ा सा दूध लें और इससे अपना चेहरा धो लें

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा अपना प्राकृतिक तेल न खोए। आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ, खीरा, आदि जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र का ढेर चुन सकते हैं। इसमें गाढ़ी स्थिरता होती है जो आपके चेहरे को ठंडी हवाओं से बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से बहुत आराम मिलता है, लेकिन अगर आप अपनी त्वचा से प्यार करते हैं, तो आपको इससे पूरी तरह बचना चाहिए। नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और चेहरा धो लें। गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा जल्दी सूख सकती है, और अगर आपने इसे तुरंत मॉइस्चराइज़ नहीं किया, तो आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। एक बार जब आप गुनगुने पानी से नहा लें तो मॉइस्चराइजर लगाएं। त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए ट्रान्ससेपिडर्मल पानी की कमी न्यूनतम होनी चाहिए।

ठीक से एक्सफोलिएट करें

हफ्ते में दो से तीन बार एक्सफोलिएट करें। इसे धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में करने से आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे यह चमकदार और स्वस्थ दिखाई देगा। ज्यादा स्क्रब न करें। बहुत ज़ोर से स्क्रब करने से आपकी त्वचा का सुरक्षात्मक अवरोध टूट सकता है। एक्सफोलिएशन सूखी और मृत त्वचा को हटाने में मदद करेगा। आप हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट कर सकते हैं

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर