उज्जैन नगर निकाय चुनाव-2022 : महापौर-पार्षदों के नॉमिनेशन 18 जून तक भरे जाएंगे

By AV NEWS

जानकारी के नहीं होने से भटकते रहे दावेदार…

उज्जैन।नया भवन, सही सूचना और जानकारी के अभाव में नगर निगम चुनाव में नामाकंन भरने के इच्छुक दावेदार इधर से उधर भटकते रहे। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि स्थानीय निर्वाचन कार्यालय और अधिकारी ने नामाकंन संबंधित जानकारी एक दिन पहले सार्वजनिक और प्रसारित नहीं की। हालांकि दोपहर होने तक सभी निर्वाचन अधिकारी संबंधित कक्षों में पहुंच गए थे।

महापौर और 54 पार्षदों के लिए नॉमिनेशन भरने का कार्य शनिवार यानी, 11 जून से प्रारंभ हुआ। उज्जैन के लिए नामाकंन का कार्य नए प्रशासनिक संकुल भवन में हो रहा है, लेकिन किस कक्ष में किस वार्ड के नामाकंन पत्र मिलेंगे/जमा होंगे इसकी सूचना और प्लानिंग स्थानीय निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रसारित/ सार्वजनिक नहीं किए जाने से शनिवार को अनेक लोग नए भवन में इधर-उधर भटकते रहे।

इस संबंध में एक दिन पहले जब उपनिर्वाचन अधिकारी स्थानीय निकाय वीरेंद्र सिंह डांगी से संपर्क किया गया था,तो उनका कहना था कि महापौर-पार्षदों के लिए नामांकन अलग-अलग जगहों पर जमा होंगे,पर कहां यह जानकारी निर्वाचन अधिसूचना के साथ ही शनिवार को सार्वजनिक होगी। बहरहाल शनिवार को प्रशासनिक संकुल के नए भवन के दो फ्लोर पर नामाकंन संबंधित जानकारी चस्पा करने का काम हो रहा था।

ऑनलाइन में यह रहेगी व्यवस्था
नगरीय निकाय के चुनाव में पहली बार ऑनलाइन नॉमिनेशन भी जमा किए जा सकेंगे। वैकल्पिक रूप से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उम्मीदवार स्वयं लैपटॉप-डेस्कटॉप या सायबर कैफे, एमपी ऑनलाइन कियोस्क या लोक सेवा केंद्र के जरिए अपना नॉमिनेशन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन भरे गए नाम निर्देशन-पत्र की हार्ड कापी निर्धारित समयावधि में रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

यह रहेगी प्रक्रिया…

11 जून को नामांकन भरने की शुरुआत।

18 जून को दोपहर 3 बजे तक नामांकन लिए जाएंगे।

नामांकन की जांच 20 जून को होगी।

नाम वापसी 22 जून को दोपहर 3 बजे तक होगी।

फार्म के साथ इतनी जमा होगी राशि

नाम निर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी को निक्षेप राशि भी जमा करनी होगी। महापौर के लिए 20 हजार रुपए, नगर निगम के पार्षद के लिए 5 हजार रुपए जमा करने होंगे।

नगर निगम पार्षद के लिए 3 हजार और नगर परिषद के पार्षद के लिए एक हजार रुपए की राशि जमा होगी।

आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को निर्धारित निक्षेप राशि की आधी राशि जमा करनी होगी।

Share This Article