उज्जैन: यह कैसा मजदूर दिवस: काम की तलाश में आए मजदूरों के वाहनों की पुलिस ने हवा निकाली, तगारी-फावड़े लेकर गलियों में भागे मजदूर

By AV NEWS

फ्रीगंज घासमंडी चौराहे स्थित सराय पर मजदूर की साइकिल की हवा निकालते पुलिसकर्मी। इनसेट हाथ जोड़ता मजदूर।

उज्जैन। आज अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस है। कोरोनाकाल में मजदूरों के सामने अनेक समस्याएं खड़ी हो चुकी हैं। एक तो उन्हें प्रतिदिन काम नहीं मिल रहा, दूसरा घर पर भोजन की व्यवस्था और तीसरा कोरोना से स्वयं की रक्षा भी करना परेशानी बनी हुई है। ऐसे में काम की तलाश में घरों से निकलने वाले मजदूरों पर सितम करने में पुलिस ने भी कमी नहीं छोड़ी। सुबह घासमंडी चौराहा स्थित सराय में काम की तलाश में आये मजदूरों के वाहनों की हवा निकालने के साथ तगारी, फावड़े सहित औजार भी जब्त कर लिये। अक्षर विश्व ने जब इसकी जानकारी एएसपी अमरेन्द्र सिंह को दी तो उन्होंने वायरलेस सेट पर मजदूरों से मानवीय व्यवहार के निर्देश दिये।

पुलिस को देखकर भागने लगे

घासमंडी चौराहा स्थित सराय में कोई मजदूर मुंह पर मास्क लगाये खड़ा था तो किसी ने रूमाल से अपना मुंह बांध रखा था। कोरोना नियमों का पालन भी कर रहे थे। अधिक संख्या में मजदूर दिखने के कारण माधव नगर पुलिस यहां पहुंची। माइक से एनाउंस किया और फिर वाहन से पुलिसकर्मियों ने उतरकर मजदूरों के वाहनों की हवा निकालना शुरू कर दिया। पुलिस को देख मजदूर गलियों में भाग रहे थे। वाहनों पर रखे तगारी, फावड़े सहित औजार भी पुलिस ने रख लिये और घेराबंदी करते हुए गलियों में दौड़ लगवाई।

यह है मजदूरों की परेशानी

घर में कमाने वाली मैं अकेली हूं, बच्चे हैं। रोजाना काम तो मिलता नहीं, फिर भी सराये में खड़े हो जाते हैं। कोई व्यक्ति काम पर ले जाता है तो रोजी रोटी की जुगाड़ हो जाती है। ऐसे में पुलिस भगा रही है तो हम क्या करें, किससे मदद मांगे?

चंदा हरदेनिया, हीरामिल

 मैं पायल खोदने का काम करता हूं, औजार लेकर सराय में आया हूं। कोरोना की वजह से काम नहीं मिल रहा। घर में भोजन की समस्या खड़ी हो गई है। बच्चे छोटे हैं। सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही। कफ्र्यू की बात कहकर पुलिस भगा रही है।

नारायण बडग़ोत्या

हमें कोई सरकारी मदद नहीं मिलती, कोई नेता या सरकार का अफसर हमारे हालात देखने नहीं आ रहा। घर में भोजन के साथ अन्य समस्याएं भी हैं। बेटा पागल है जिसकी दवा के लिये रुपयों की जरूरत पड़ती है। कोरोना हो या अन्य कोई बीमारी काम तो करना पड़ेगा।

सुरेश, पिपलीनाका

घास मंडी पर पुलिस ने हवा निकाली, ऐसे घसीटकर ले जाना पड़ा।

मानवीय व्यवहार करेंगे

मजदूर कोरोना नियमों का पालन नहीं कर रहे थे, सूचना पर पुलिस पहुंची थी। पुलिस द्वारा मजदूरों के साथ मानवीय व्यवहार किया जाएगा। काम की तलाश में सराय में आ सकते हैं, लेकिन मास्क लगाना अनिवार्य है।

अमरेन्द्र सिंह, एएसपी सिटी

Share This Article