Friday, May 27, 2022
Homeउज्जैन एक्टिविटीउज्जैन:15.20करोड़ रुपए की लागत से 5एकड़ जमीन पर बनेगी साइंस सिटी

उज्जैन:15.20करोड़ रुपए की लागत से 5एकड़ जमीन पर बनेगी साइंस सिटी

औद्योगिक क्षेत्र में विकास कार्य होंगे, बिनोद मिल श्रमिकों की बकाया राशि की एक किस्त जारी होगी

उज्जैन।उज्जैन में साइंस सिटी की स्थापना होगी। करीब 15.20 करोड़ की लागत 5 एकड भूमि में साइंस सिटी (उप क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र) केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से निर्मित की जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने पत्रकार वार्ता में बताया कि महानंदा नगर स्थिति तारामंडल परिसर में इसका निर्माण होगा। यहां खगोल विज्ञान से संबंधित प्रदर्शनियां तथा खगोल विद्यार्थियों, शोधार्थियों के लिए इन्क्यूबेशन हब बनाया जाएगा। उप क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र के तौर पर प्रस्तावित प्रोजेक्ट की लागत 15.20करोड़ हैं। इसमें से राज्य शासन का अंश 8.65करोड़ हैं। 6.55करोड़ रु. राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
WDW

श्रमिकों के लिए मिले 10करोड़

बिनोद मिल श्रमिकों की बकाया राशि की एक किस्त जारी कर दी गई हैं। पत्रकार वार्ता में मौजूद विधायक और पूर्व मंत्री पारस जैन ने बताया कि बिनोद मिल श्रमिकों की बकाया देनदारी मूल धन और ब्याज मिलाकर करीब 100 करोड़ रु. है। राज्य सरकार ने इस राशि का भूगतान श्रमिकों को करने का निर्णय लिया है।

औद्योगिक क्षेत्र में निर्माण कार्य होंगे

उच्च शिक्षा मंत्री यादव ने बताया कि मक्सीरोड औद्योगिक क्षेत्र के विभिन्न कार्यों के लिए शासन द्वारा 10.80करोड़ रु. दिए है। लघु उद्योग निगम के टेंडर जारी कर दिए गए है। इस राशि से सड़क,नाली और पुलिया का निर्माण होगा। नागझिरी औद्योगिक क्षेत्र के लिए 8.07 करोड़ रु. की राशि स्वीकृत हो चुकी है।

मुख्यमंत्री के आने की संभावना

साइंस सिटी आधारशिला,औद्योगिक क्षेत्र विकास कार्य भूमिपूजन,श्रमिकों की राशि वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के 30 सितंबर को उज्जैन आने की संभावना है। अभी सीएम का कार्यक्रम नहीं आया है, लेकिन उच्च सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। इधर प्रशासनिक स्तर पर इन कार्यक्रमों की तैयारी शुरू हो गई है। बता दें कि सीएम ने 22 सितंबर को वर्चुअल तरीके से स्मार्ट सिटी के 6 कामों का लोकार्पण किया था।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर